Vande Gujarat News
Breaking News
Blogger Bollywood Breaking News Business Crime Dharm Educational Fashion India Lifestyle Other Political Science Sports Technology

कान में भी पहुंच सकता है कोरोना वायरस, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली:
चीन (China) से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. दुनियाभर में डेढ़ करोड़ से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. करीब साढ़े छह लाख लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है. अभी तक डॉक्टरों का कहना था कि यह वायरस नाक, गले और फेफड़ों को इन्फेक्ट करता है लेकिन एक नए रिसर्च में सामने आया है कि वायरस कान को भी इन्फेक्ट कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः ई-कॉमर्स कंपनियों को अब बताना होगा किस देश में बना सामान, नियम लागू

रिसर्च में हुआ खुलासा
मेडिकल जर्नल JAMA Otolaryngology की रिपोर्ट के मुताबिक, इस अध्ययन में तीन ऐसे मरीजों की जिक्र किया गया जिनकी कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई. इन मरीजों में एक की उम्र 60 साल और दूसरे की 80 साल थी. इन दोनों मरीजों के कान के पीछे हड्डी में कोरोना इन्फेक्शन पाया गया. इस रिसर्च के सामने आने के बाद जॉन हॉपकिंस स्कूल ऑफ मेडिसिन की टीम का कहना है कि इस अध्ययन के बाद कोरोना वायरस के लक्षण वाले लोगों में कान भी चेक किए जाएं.

यह भी पढ़ेंः चीन के खिलाफ भारत का बड़ा कदम, सार्वजनिक टेंडर भरने पर लगाई रोक

सुनने की ताकत पर हुआ असर
80 साल के मरीज के दाहिने कान के बीच में कोरोना पाया गया, जबकि 60 साल के मरीज के बाएं-दाएं मास्टॉयड में और उसके बाएं और दाएं मध्य कान में वायरस था. इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इन्फेक्शन की वजह से मरीज के सुनने की शक्ति भी कम हो गई थी. कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच विश्व की सौ से अधिक कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बनाने में लगे हैं. 19 कंपनियां ट्रालय के अंतिम चरणों तक पहुंच गई हैं. जानकारों की कहना है कि अभी भी कोरोना की वैक्सीन आने में कम से कम छह महीने का समय लग सकता है.

संबंधित पोस्ट

અંકલેશ્વરમાં સતત બીજા દિવસે વાયુ પ્રદૂષણની માત્રામાં નોંધપાત્ર વધારો…

Vande Gujarat News

અંકલેશ્વરમાં ફેરીયાઓનું સ્ક્રીનીંગ ત્રીજા દિવસે માત્ર 1300નો જ દંડ, 79 લારી ધાકરો, 1055 દુકાનદારો મળી 1134 લોકોનું સ્ક્રીનિંગ કરાયું

Vande Gujarat News

અમદાવાદ: અખબાર નગર અંડર બ્રિજમાં બસનો ગંભીર અકસ્માત, BRTS બસના થયા કઈ રીતે બે ટુકડા…!! જુઓ વિડિયો.

Vande Gujarat News

‘निवार’ के बाद अब चक्रवात ‘बुरेवी’ का खतरा, तमिलनाडु-केरल में अलर्ट

Vande Gujarat News

અમદાવાદના પતંગ બજારમાં ઉત્તરાયણના 1 મહિના પૂર્વે થતો 80 ટકા ધંધો કોરોનાને કારણે તૂટી 30 ટકા થયો

Vande Gujarat News

પંજાબમાં છ વર્ષની બાળકી પર રેપ, હત્યા કરી મૃતદેહ સળગાવી દીધો

Vande Gujarat News