Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDefenseNationalWorld News

चीन के साथ आज 8वें दौर की बातचीत, Lt General PGK Menon करेंगे भारतीय टीम की अगुवाई

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले 6 महीने से तनातनी का माहौल है. दोनों तरफ से बड़ी तादाद में सेना की तैनाती लगातार बनी हुई है. सेना के कोर कमांडरों की सात दौर की बातचीत में इन इलाकों को लेकर अभी तक कोई सहमति नहीं बन सकी है.

पूर्वी लद्दाख में तनातनी को लेकर आज भारत और चीन के बीच एक बार फिर कोर कमांडर स्तर की बातचीत हो रही है. कोर कमांडर स्तर की ये बैठक चुशूल में होगी. इस बीच भारत ने ये साफ कर दिया है कि संप्रभुता और अखंडता से कोई समझौता मंजूर नहीं होगा. भारतीय टीम की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे.

गौरतलब है कि भारत-चीन सीमा विवाद की वजह से लद्दाख की ऊंची चोटियों पर सेना के जवानों की तैनाती अब भी बनी हुई है. इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के कोर कमांडरों के बीच संवाद का सिलसिला जारी है. आज चुशूल में कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत हो रही है. बैठक में  सीमा विवाद के समाधान पर चर्चा होनी है.

चीन ने कुछ इलाकों से हथियार और टैंक वापस लेने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन भारत ने साफ कर दिया है कि सभी विवादित इलाकों से चीनी सेना की पूरी तरह वापसी चाहता है. भारत ने फिर दोहराया है कि भारत शांति प्रिय देश है लेकिन ये अपनी संप्रभुता और अखंडता के लिए किसी भी तरह की कुर्बानी देने के लिए तैयार है

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले 6 महीने से तनातनी का माहौल है. दोनों तरफ से बड़ी तादाद में सेना की तैनाती लगातार बनी हुई है. सेना के कोर कमांडरों की सात दौर की बातचीत में इन इलाकों को लेकर अभी तक कोई सहमति नहीं बन सकी है. आज दोनों देशों के बीच आठवें दौर की बातचीत होगी.

वार्ता में भारतीय प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे, जिन्हें हाल ही में लेह की 14वीं कोर का कमांडर नियुक्त किया गया था. सैन्य वार्ता पूर्वी लद्दाख के चुशुल में होगी. दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में अप्रैल-मई महीने से चल रहे सैन्य तनाव को लेकर वार्ता करेंगे. दोनों पक्ष विवाद के समाधान और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर बात करेंगे.

संबंधित पोस्ट

સુપ્રીમના ચુકાદાથી પ્રમાણિક વેપારીઓને રાહત:વેપારીએ ટેક્સ ચોરી કરી હોય તો ખરીદનાર હવે દંડાશે નહીં, અત્યાર સુધી ખરીદનાર પાસેથી વસૂલાત થતી હતી

Vande Gujarat News

અંકલેશ્વર ખાતે મંત્રી અને સ્થાનિક ધારાસભ્ય ઈશ્વરસિંહ પટેલના મેરેથોન કાર્યક્રમો યોજાયા…

Vande Gujarat News

‘બેલી બ્રિજ’:60 કલાકમાં 120 ફૂટ લાંબો બ્રિજ બન્યો, કાશ્મીરને દેશ સાથે જોડ્યું; શનિવારે ટ્રાયલ કરવામાં આવ્યું

Vande Gujarat News

हाथरस कांडः चारों आरोपियों का होगा पॉलीग्राफ टेस्ट, CBI लेकर गई गांधीनगर

Vande Gujarat News

ઇન્ડિયન ઓઇલ દ્વારા હરિત ક્રાંતિની શરૂઆત કરવામાં આવી, પર્યાવરણને પ્રદુષિત થતું અટકાવવા અને વૃક્ષો વાવીને હરિયાળી વધારવા માટે “ટ્રી ચિયર્સ” અભિયાન શરૂ કરાયું

Vande Gujarat News

રાજ્યમાં અમદાવાદને કોવિડ વેક્સિનના સૌથી વધુ 68,000, ડાંગને સૌથી ઓછા 2470 ડોઝ

Vande Gujarat News