Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsGovtIndiaNationalScienceTechnologyWorld News

भारत-इटली ने साइन किए 15 MOU, मजबूत आपसी सहयोग पर बनी सहमति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली के प्रधानमंत्री प्रोफेसर गिउसेप कोंटे ने शुक्रवार को भारत-इटली वर्चुअल समिट में शिरकत की. इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती पर जोर दिया और कोरोना वायरस समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की.

पीएम मोदी ने प्रोफेसर गिउसेप कोंटे की साल 2018 की भारत यात्रा का जिक्र करते हुए दोनों देशों के संबंधों में हुई प्रगति का भी उल्लेख किया. इतालवी प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को जितनी जल्दी परिस्थितियां मुफीद हों, इटली आने का निमंत्रण दिया. दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस और अन्य वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मजबूत आपसी सहयोग पर जोर दिया.

दोनों नेताओं ने राजनीतिक, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी, अंतरिक्ष और रक्षा के क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर बात की. भारत और इटली के प्रधानमंत्री के बीच क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बात हुई और दोनों नेताओं ने बहुपक्षीय मंच, खासकर जी-20 में नजदीकी सहयोग पर सहमति जताई. भारत ने आईएसए में शामिल होने के इटली के निर्णय का भी स्वागत किया.

इससे पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुए समिट में ऊर्जा, मत्स्य पालन, जहाज निर्माण, डिजाइन आदि क्षेत्रों से जुड़े 15 मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर हुए. पीएम मोदी ने भी दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों का जिक्र किया और इन्हें मजबूती देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की.

संबंधित पोस्ट

પધારો વા’લાના વિવાહમાં: અમારે શબ્દો જ કંકુ ને ચોખા

Vande Gujarat News

जानिए भारत की ‘वैक्‍सीन डिप्लोमेसी’, जिससे चीन से दूरी बनाएंगे नेपाल और बांग्‍लादेश

Vande Gujarat News

ભરૂચના જાણીતા તબીબ ડો.કેતનભાઇ દોશી ના પુત્ર વિશાલ દોશીએ NEETમાં 720 માંથી 686 માર્ક મેળવી ઓલ ઇન્ડિયા 372 મો રેન્ક મેળવ્યો

Vande Gujarat News

भारतीय मूल के इन दो लोगों को बाइडेन कैबिनेट में मिल सकती है जगह

Vande Gujarat News

CM उद्धव का BJP पर तंज- कृषि कानून इतना अच्छा तो किसानों को बैठकर समझाएं, कैमरे पर क्यों बोल रहे?

Vande Gujarat News

કરજણ બેઠકની પેટાચૂંટણી માટે સવારે 7 વાગ્યાથી મતદાન શરૂ, ભાજપાના અક્ષય પટેલ અને કોંગ્રેસના કિરીટસિંહ જાડેજા નો જીતનો આશાવાદ વ્યક્ત કર્યો હતો

Vande Gujarat News