Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsElectionNationalPoliticalWorld News

अमेरिका: भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास, उपराष्ट्रपति पद पर पहुंचने वाली पहली महिला

तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम में कमला हैरिस का पुश्तैनी गांव है. हाल ही में उनकी जीत के लिए विशेष पूजा का आयोजन किया गया था. चेन्नई से लगभग 350 किलोमीटर दूर इस गांव में हैरिस के नाना पीवी गोपालन रहते थे. पीवी गोपालन का परिवार अब चेन्नई में रहता है.

कमला हैरिस संभालेंगी उपराष्ट्रपति पद का कार्यभार

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने शानदार जीत दर्ज की है. डोनाल्ड ट्रंप को हराकर बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. बाइडेन को 273 वोट मिले. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में 214 इलेक्टोरल वोट गए. यह जीत निर्णायक राज्य पेनसिल्वेनिया में बाइडेन की जीत के बाद तय हुई.

Joe Biden: Kamala Harris ready to step in 'if somebody pushed me off a roof or something' - Washington Times

वहीं, अमेरिका के चुनावी इतिहास में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है. बतौर महिला, अश्वेत और साउथ एशियन होते हुए कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद पर काबिज होने जा रही हैं. ये अमेरिका के राजनीतिक इतिहास में पहली बार होगा. जो बाइडेन ने अगस्त में कमला का नाम उपराष्ट्रपति पद के लिए सुझाया था. कैलिफोर्निया की अमेरिकी सीनेटर ने सैन फ्रांसिस्को की पहली महिला जिला अटॉर्नी के रूप में काम किया और कैलिफोर्निया की पहली महिला थीं, जिन्हें अटॉर्नी जनरल चुना गया था. कमला हैरिस मुखर वक्ता के तौर पर जानी जाती हैं.

Jo Biden's Kamala Harris Choice Is Consequential Beyond 2020 - IDN-InDepthNews | Analysis That Matters

तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम से कमला हैरिस का ताल्लुक है. हाल ही में यहां उनकी जीत के लिए विशेष पूजा का आयोजन किया गया था. चेन्नई से लगभग 350 किलोमीटर दूर इस गांव में हैरिस के नाना पीवी गोपालन रहते थे. पीवी गोपालन का परिवार अब चेन्नई में रहता है.

Kamala Harris named as Joe Biden's historic running mate - Q City Metro

जम्मू-कश्मीर और CAA-NRC पर मुखर रही हैं

कमला हैरिस ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद लंबे वक्त तक लॉकडाउन और नेताओं को नजरबंद रखने का विरोध किया था. उन्होंने अपने बयान में कहा था कि हम उनके साथ खड़े हैं, मानवाधिकार के नियमों का उल्लंघन पूरी तरह गलत है. कमला हैरिस CAA-NRC के विरोध में भी आवाज उठा चुकी हैं. जब विदेश मंत्री एस. जयशंकर अमेरिकी यात्रा पर थे, तो उन्होंने उस अमेरिकी सीनेटर से मिलने से मना कर दिया था जिन्होंने CAA-NRC का विरोध किया था. इसपर कमला हैरिस ने भारत के विदेश मंत्री की कड़ी आलोचना की थी.

Kamala Harris quizzed judicial nominees over Christian adoption and faith values

90 मिनट तक बहस चली थी

प्रेसिडेंशियल डिबेट में मौजूदा उपराष्ट्रपति माइक पेंस और कमला हैरिस के बीच करीब 90 मिनट तक बहस चली थी. कमला हैरिस की ओर से ट्रंप प्रशासन को कोरोना संकट का सामना करने में पूरी तरह से फेल बताया गया था. कमला हैरिस की ओर से आरोप लगाया गया कि ट्रंप प्रशासन को जनवरी में ही कोरोना संकट के बारे में पता था, लेकिन उन्होंने देश को नहीं बताया. जिसका खामियाजा दो लाख से अधिक लोगों को अपनी जान गंवा कर देना पड़ा. जवाब में माइक पेंस की ओर से कहा गया कि ट्रंप ने सबसे पहले चीन की फ्लाइट पर रोक लगाई और उसके बाद देश में कोरोना से लड़ने की तैयारियों पर जोर दिया.

Will the Real Kamala Harris Please Stand Up? - WSJ

भतीजी ने कर दिया था विवादित ट्वीट

हाल ही में कमला हैरिस की भतीजी ने एक तस्वीर ट्वीट की जिसे लेकर हिंदू समुदाय ने माफी की मांग की थी. कमला हैरिस की भतीजी ने उन्हें देवी दुर्गा के रूप में दिखाने वाली एक तस्वीर ट्वीट की थी. भतीजी मीणा हैरिस ने बाद में ट्वीट डिलीट कर दिया था. 35 साल की मीणा हैरिस पेशे से वकील हैं और फिनोमेनल वुमेन ऐक्शन कैंपेन की फाउंडर भी हैं. कमला हैरिस के समर्थन में वो लगातार ट्वीट करती रही हैं.

संबंधित पोस्ट

તારંગાથી આબુ રેલવે: ગાંધીનગરની જેમ અંબાજી રેલ્વે સ્ટેશન ઉપર હશે 100 રૂમની બજેટ હોટલ

Vande Gujarat News

આ ચિત્રો જોઇને આપ પણ હરખાઈ જશો..! રોટરી ક્લબ ઓફ હળવદ લાવી માસુમોના મુખ પર મુસ્કાન, વિકલાંગતા વિસરાઈ… વિશ્વ વિકલાંગ દિવસે હળવદના વિકલાંગો માટે ઉગ્યો સોનાનો સૂરજ,

Vande Gujarat News

હર ઘર દસ્તક 2.0” અંતર્ગત ૪૦ દિવસમાં રાજ્યના ૯.૧૬ લાખ લોકોને કોરોના રસીકરણ

Vande Gujarat News

ટૂંકા ગાળામાં હજીરાથી ઘોઘા રો-પેક્સ ફેરી સર્વિસની સફળતાથી વડાપ્રધાન નરેન્દ્રભાઈ મોદી પ્રભાવિત થયાં

Vande Gujarat News

ધારાસભ્ય ભીખાભાઈ જોશી ફરિયાદ સમિતિમાં મેંદરડાના હોસ્પિટલના એક્ષરે મશીન મુદ્દે રજૂઆત કરશે

Vande Gujarat News

પાનોલીની વાન્કસન્સ કેમિકલ્સમાં મૃત્યુ પામેલા કામદારના વળતર અંગે વિવાદ…

Vande Gujarat News