Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDefenseNationalTechnologyWorld News

मालाबार नौसेना युद्ध अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के शामिल होने से टेंशन में चीन, आर्थिक नुकसान पहुंचाने की धमकी

मालाबार युद्ध अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के भाग लेने से चीन बेहद नाराज हो गया है. चीन ने ऑस्ट्रेलिया को धमकी दी है कि इस युद्ध अभ्यास में भाग लेने से उसे जबरदस्त आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

24th Edition Of Naval Exercise Malabar 2020 To Commence Off Visakhapatnam  In Bay Of Bengal - चीन की चिंता बढ़ाने वाला मालाबार सैन्य अभ्यास शुरू, ये  चार देश दिखाएंगे अपनी ताकत -

मालाबार युद्ध अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के भाग लेने से चीन बेहद नाराज हो गया है. चीन ने ऑस्ट्रेलिया को धमकी दी है कि इस युद्ध अभ्यास में भाग लेने से उसे जबरदस्त आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. बता दें, मालाबार युद्ध अभ्यास में भारत के अलावा जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया हिस्सा ले रहे हैं. यह बंगाल की खाड़ी में विशाखापट्टनम में शुरू हुआ. यह अभ्यास इन चारों देशों के बीच रणनीतिक संबंध को दर्शाता है. इन चारों देशों के नौसेना अभ्यास का दूसरा चरण 17-20 नवंबर के बीच अरब सागर में शुरू होगा.

चीन की ऑस्ट्रेलिया को धमकी 

13 साल बाद चारों देशों की नौसेनाएं एक साथ अभ्यास कर रही हैं. अब दू सरे चरण की तैयारी चल रही हैं. चार देशों के समूह ‘क्वॉड’ की सैन्य स्तर पर पहली भागीदारी से नाराज चीन ने ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त आर्थिक नुकसान कि धमकी दी है. चाइना के एक अंग्रेजी दैनिक न्यूज पेपर के संपादकीय में ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर धोखेबाजी करने का आरोप लगाया गया है.

India Japan and US Naval Forces To Participate in Malabar Exercise

संपादकीय में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने घोषणा की, कि उनकी सरकार द्वारा विदेश नीति को ध्यान में रखते इस मामले में धैर्य रखा गया है. जबकि अमेरिका द्वारा मालाबार युद्ध अभ्यास में चीन को शामिल नहीं किये जाने के प्रयास में ऑस्ट्रेलिया सरकार की जल्दबाजी रही.

पहले भी आई थी रिश्तों में खटास

संपादकीय में कहा गया है कि इस साजिश के लिए ऑस्ट्रेलिया को सोचना चाहिये था, कि इसके बदले वॉशिंगटन को कुछ नहीं मिलेगा. ऑस्ट्रेलिया अपनी इस गलतफहमी के लिए बड़ा नुकसान भुगतेगा. बता दें कि इससे पहले भी चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में खटास पड़ चुकी है. ये बात उस समय की है, जब कोरोना वायरस की उत्पत्ति के मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम जांच करने के लिए बीजिंग पहुंची थी.

चीन की बढ़ेगी टेंशन! पहली बार मालाबार नेवल अभ्यास में भारत, अमेरिका, जापान  के साथ जुड़ेगा ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि मालाबार 2020 के नौसेना युद्ध अभ्यास का दूसरा चरण 17-20 नवंबर 2020 में अरब सागर में आयोजित किया जाना है. कोविड -19 महामारी के मद्देनजर, मालाबार 2020 अभ्यास ‘गैर-संपर्क’ वाला होगा.

संबंधित पोस्ट

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर थे मुख्य अतिथि

Vande Gujarat News

PM मोदी बोले- भारत में रिसर्च एंड टेवलपमेंट पर निवेश बढ़ाने की जरूरत

Vande Gujarat News

ભરૂચ સિવિલમાં આગ લાગી, લાશ્કરોએ ગણતરીની મિનિટોમાં કાબૂ મેળવી લીધો

Vande Gujarat News

વાગરા : વસ્તી ખંડાલી રોડ પર વેગનઆર કાર નાળા નીચે ઉતરી, પોલીસે પાંચ લોકોનું રેસક્યું કર્યું

Vande Gujarat News

551મી નાનક જયંતિ:ગુરૂનાનક સાહેબે 501 વર્ષ પહેલાં ચાદર પર બેસી નર્મદા પાર કરી,ગુરુદ્વારાને ચાદરસાહીબ નામ મળ્યું

Vande Gujarat News

નજીકના ભવિષ્યમાં આવનારી ડ્રોન પાયલટની માંગને પહોંચી વળવા તથા આ ક્ષેત્રમાં નવી રોજગારીની તકો ઉભી કરવા રાજ્ય સરકારનું નક્કર આયોજન

Vande Gujarat News