Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News National Political World News

चीन ने बाइडेन को जीत की बधाई देने से किया इनकार, बताई ये वजह

China on Biden

चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन को बधाई देने से इनकार कर दिया है. चीन ने सोमवार को कहा है कि अमेरिकी चुनाव के नतीजों का निर्धारण होना अभी भी बाकी है.

China on Biden

डोनाल्ड ट्रंप ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है और उन्होंने चुनाव नतीजों को कोर्ट में चुनौती देने की भी बात कही है. हालांकि, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के कई नेता बाइडेन को जीत की बधाई दे चुके हैं.

China on Biden

रूस और मेक्सिको के अलावा, चीन ऐसा बड़ा देश है जिसने बाइडेन को बधाई नहीं दी है. चीन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने इस बात का संज्ञान ले लिया है कि बाइडेन को चुनाव का विजेता घोषित कर दिया गया है. ट्रंप के चार साल के कार्यकाल में चीन और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर जंग छिड़ी रही. रही-सही कसर कोरोना वायरस की महामारी आने के बाद पूरी हो गई. अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से भयंकर तबाही हुई और ट्रंप ने वायरस की तबाही के लिए चीन को ही जिम्मेदार ठहराया. अमेरिका और चीन के बीच शिनजियांग और हॉन्ग कॉन्ग में मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर भी भिंड़त होती रही.

China on Biden

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में कहा, हमारी समझ है कि अमेरिका के कानूनों और प्रक्रिया के मुताबिक चुनाव के नतीजे तय किए जाएंगे. संवाददाताओं के बार-बार सवाल पूछने के बावजूद वांग ने बाइडेन की जीत को मानने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि अमेरिका की नई सरकार चीन को लेकर बीच का कोई रास्ता निकाल लेगी.

China on Biden

ट्रंप ने रविवार को एक ट्वीट में हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. ट्रंप ने ट्वीट किया था, कब से मीडिया तय करने लगी कि अगला राष्ट्रपति कौन होगा? ट्रंप की तरह मेक्सिको के राष्ट्रपति भी उनकी हार को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं. मेक्सिको के राष्ट्रपति मैनुएल लोपेज ऑब्रेडर ने ट्रंप का साथ देते हुए कहा है कि जब तक कानूनी लड़ाई खत्म नहीं हो जाती है, तब तक वे बाइडेन को जीत की बधाई नहीं देंगे. लोपेज ने ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा कि हमारे प्रति उनका रवैया बहुत ही सम्मानजनक रहा है.

China on Biden

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी बाइडेन को चुनाव में जीत की बधाई नहीं दी है. दिलचस्प ये है कि रूस की विपक्षी पार्टी ने बाइडेन को जीत की बधाई दे दी है. पुतिन पर साल 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने और ट्रंप की जीत में मदद करने का आरोप लगा था. जाहिर है कि बाइडेन रूस के खिलाफ ज्यादा आक्रामक और सख्त रवैया अपना सकते हैं. पिछले महीने ही बाइडेन ने रूस को अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया था.

संबंधित पोस्ट

વેપાર, ધંધામાં હિસાબ-કિતાબના ચોપડાની પણ હોમ ડિલિવરી શરૂ

Vande Gujarat News

ડિજિટલ ઇન્ડિયા અભિયાન ની પ્રેરક પહેલ… :૬૫-મોરબી વિધાનસભા પેટા ચૂંટણી-૨૦૨૦ માં ચૂંટણીલક્ષી ફરિયાદ Twitter ના માધ્યમથી પણ કરી શકાશે…

Vande Gujarat News

गुजरात: पैतृक गांव में सुपुर्द-ए-खाक हुए अहमद पटेल, राहुल गांधी रहे मौजूद

Vande Gujarat News

दिवाली से पहले घुसपैठ कराने की फिराक में पाक, LoC पार लॉन्च पैड्स पर 350-400 आतंकी मौजूद

Vande Gujarat News

પાનોલીની કંપનીના રિએક્ટરમાં બ્લાસ્ટ થતાં એક કામદારનું મોત

Vande Gujarat News

हर्षवर्धन बोले, दुनिया में विकसित हो रहीं 250 कोरोना वैक्सीन, 30 सिर्फ भारत की

Vande Gujarat News