Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Defense Govt India National

दिवाली से पहले घुसपैठ कराने की फिराक में पाक, LoC पार लॉन्च पैड्स पर 350-400 आतंकी मौजूद

घाटी में आतंकियों की घटती संख्या और उनके पास हथियारों की कमी से पाकिस्तान के होश उड़े हुए है. यही वजह है कि पाकिस्तानी सेना बड़ी संख्या में घुसपैठियों को सरहद पार कराने के लिए हाथ-पैर मार रही है. इसी बौखलाहट में पाकिस्तानी सेना और आईएसआई की ओर से दीवाली से पहले घुसपैठ की कई कोशिशें हो सकती है.

Terrorist camps, launch pads in PoK 'full'; Army's response to CFV swift:  Lt Gen Raju

आतंकवादियों के खिलाफ भारतीय सुरक्षा बलों के ऑपरेशन से पाकिस्तान की सेना और खुफिया एजेंसी आईएसआई बौखलाहट में है. खुफिया सूत्रों से आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक दीवाली से पहले ही पाकिस्तानी सेना घाटी में आतंकियों की बड़ी घुसपैठ कराने की फिराक में है.

इस साल 1 नवंबर तक ही सुरक्षा बलों ने कश्मीर घाटी में 200 आतंकियों को ढेर किया. जबकि 2019 में पूरे साल में 157 आतंकी मारे गए थे. बता दें कि रविवार को भी सुरक्षा बलों ने माछिल सेक्टर में घुसपैठ की बड़ी कोशिश नाकाम की और लाइन ऑफ कंट्रोल के पास तीन आतंकियों को मार गिराया. पाकिस्तानी सेना की शह पर हुई घुसपैठ को साल की दूसरी सबसे बड़ी कोशिश माना जा रहा है.

Indian Army attacks 4 Pak terror camps in PoK with artillery fire, inflicts  heavy casualties | India News – India TV

घाटी में आतंकियों की घटती संख्या और उनके पास हथियारों की कमी से पाकिस्तान के होश उड़े हुए है. यही वजह है कि पाकिस्तानी सेना बड़ी संख्या में घुसपैठियों को सरहद पार कराने के लिए हाथ-पैर मार रही है. इसी बौखलाहट में पाकिस्तानी सेना और आईएसआई की ओर से दीवाली से पहले घुसपैठ की कई कोशिशें हो सकती है. ऐसी स्थिति में भारतीय सुरक्षा बलों को एलओसी के पास कई सेक्टर में पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं.

खुफिया सूत्रों से आजतक को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) के कवर के साथ 350 से 400 आतंकी लॉंच पैड पर इस वक्त भी मौजूद हैं. पता चला है कि पाकिस्तानी सेना की ओर से घुसपैठ को आसान बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Border Security Force-villagers clash; 24 sustain injury - Sentinelassam

माछिल, गुरेज़, तंगधार, केरन और उरी सेक्टर के सामने लाइन ऑफ कंट्रोल के उस पार पाकिस्तान ने 20 से ज्यादा लॉंच पैड को सक्रिय कर दिया है. लश्कर, जैश, हिज्बुल मुजाहिदीन, अल बदर और तालिबानी- अफगानी आतंकवादियों को इकट्ठा किया गया है. इनमें से बड़े लॉन्च पैड केल तेजियन, सरदारी, सोनार, लोसार, शेरखान टॉप, दूधनियाल ठमुगम जूरा जैसे इलाकों में बताए जा रहे हैं.

खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आतंकियों के 5 ग्रुप माछिल सेक्टर के ठीक सामने आतंकी लॉन्चिंग पैड पर मौजूद है. यहां कुल आतंकियों की संख्या 50 से ज्यादा बताई जा रही है जो घुसपैठ की फिराक में है. इसी तरह 60 से जैश और लश्कर के आतंकी गुरेज सेक्टर के ठीक सामने लॉंच पैड-सोनार, लोसार और शेर खान टॉप पर मौजूद हैं. केरन सेक्टर के सामने भी लश्कर और हिज्बुल मुजाहिदीन के करीब 50 आतंकी मौजूद है जो कि घुसपैठ करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. हालिया एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) कमांडो जिन्हें BAT भी कहा जाता है, इनको घुसपैठ करने में मदद कर रहे हैं.

Spurt in BAT action likely before snowfall

एलओसी के पार लॉन्च पैड्स पर आतंकियों की बड़ी संख्या में मौजूदगी को भारतीय सुरक्षा बलों ने इनकी डिकोड किया है.  पाकिस्तान की सेना ने इस साल नौशेरा, राजोरी और पुँछ इलाकों में सरहद पर सबसे ज्यादा रहा सीजफायर का उल्लंघन किया है. सूत्रों ने बताया कि इसी इलाके में BG सेक्टर पड़ता है जहां लश्कर के 8 और हिज़बुल मुजाहिदीन के 10 आतंकी पाकिस्तानी पोस्ट पीपी टेकरी पर बैठे हैं. यही वजह है कि पाकिस्तान इस जगह से सबसे ज़्यादा सीजफायर उल्लंघन कर रहा है.

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस वक्त पाकिस्तानी सेना और आईएसआई का ज़ुरा,खोई,छेजुआ जैसे खतरनाक लॉंच पैड्स पर जोर है. यहां से 40 से ज्यादा आतंकी छांटे गए हैं, जिनकी दीवाली से पहले घाटी में घुसपैठ का प्लान बनाया गया है.

BSF apprehends Pak national near international border | India News,The  Indian Express

नौगाम सेक्टर में पिछले साल की अपेक्षा भारी संख्या में आतंकी मौजूद है. यहां पर आईएसआई ने 6 नए लॉंच पैड सक्रिय किए हैं जहां 24 आतंकी मौजूद हैं. ये नए लॉन्च पैड नौकार, मंडाकुली, कथाबैक, गबडोरी, खप्पी और पॉकेट कंपेलक्स में स्थित है.

सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्तानी सेना ने अपने घेरे में इन आतंकियों को रखा हुआ है जिससे कि आने वाले एक-दो हफ्ते में उनकी घुसपैठ घाटी में कराई जा सके. पाकिस्तान इसी लिए अपनी फॉरवर्ड लोकेशन पर बंकर भी बना रहा है. पाकिस्तान अंडरग्राउंड बंकर इसलिए बना रहा है, ताकि आतंकियों को भारतीय सुरक्षा बलों की पैनी नजर में आने से छुपा कर रखा जा सके.

Hindu family flees from Pakistan, held by BSF while entering Gujarat - The  Economic Times

क्या कहते हैं जानकार

रक्षा मामलों के जानकार मेजर जनरल पीके सहगल (रिटायर्ड) कहते हैं कि “पाकिस्तान के जींस और डीएनए में भारत के खिलाफ नफरत और नफरत ही है. पाकिस्तान चौबीसों घंटे भारत के खिलाफ नए नए हथकंडे आजमाता रहता है. लेकिन केंद्र में मौजूदा सरकार आने के बाद बॉर्डर बहुत ज्यादा सिक्योर हुआ है, इसलिए घुसपैठ के लिए पाकिस्तान की कोशिशें कामयाब नहीं हो पा रही है. आतंकियों को फंडिंग जो हो रही थी वह भी कम हो गई है.

आतंकियों के पास हथियार खत्म हो रहे हैं. एलओसी के पार 300 से 400 आतंकी लॉंच पैड पर हैं. पाकिस्तान ड्रोन के माध्यम से घुसपैठ कराना चाहता है, लेकिन हमारी सुरक्षा एजेंसियां हर जगह सतर्क हैं. पाकिस्तान की तमाम कोशिशों के बावजूद अब उसके मंसूबे कामयाब नहीं होने वाले.’’

संबंधित पोस्ट

દૈનિક કામના કલાકો 12, ફાઈવ-ડે વીક કરવાની કેન્દ્રની વિચારણા – ઊર્જા બચત, પર્યાવરણ સંરક્ષણ હેતુથી

Vande Gujarat News

તમારી જાત સિવાય તમને કોઇ જ સફળ કરી શકે નહીં, જીવનમાં જે કરો એ બેસ્ટ કરો : સંજય રાવલ

Vande Gujarat News

ભરૂચ જીલ્લા કોંગ્રેસ સમિતિએ ખેડૂત વિરોધી કૃષિ કાયદા કાયદાકીય રદ કરવાની માંગણી સાથે ખેડૂત લડતને પોતાનું સમર્થન આપી કલેકટરને આવેદન આપ્યું

Vande Gujarat News

GTUની પરીક્ષા આયોજન:કો-ઓર્ડિનેટરની ફિંગરપ્રિન્ટથી જ અડધો કલાક પહેલાં પેપર ખૂલશે, GTUમાં પેપર લીક ન થાય તે માટે વ્યવસ્થા ગોઠવી

Vande Gujarat News

ભરૂચ જિલ્લાના ઉદ્યોગો 2021માં આત્મનિર્ભર બનવા આગળ વધશે

Vande Gujarat News

ટાઈમ મેગેઝિનના “ વિશ્વના મહાનતમ સ્થળો-2022”માં અમદાવાદને સ્થાન

Vande Gujarat News