Vande Gujarat News
Breaking News
BJP Breaking News Congress Election Govt India National Political

बिहार में बीजेपी ने बचाया एनडीए का किला, नीतीश के लिए ‘अंत भला तो सब भला’

अंतिम चरण की सीटों पर चुनाव प्रचार के दौरान भावुक दांव खेलते हुए यह कहा था कि ये उनका अंतिम चुनाव है. नीतीश ने जनसभाओं में अंत भला तो सब भला भी कहा. अब बीजेपी के बूते ही सही, उनके लिहाज से चुनाव का अंत भला हो गया है.

Bihar Election Results 2020: LIVE Bihar Assembly Election Result, Counting  begins for 243 Seats, Bihar News & Updates | mint

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. नीतीश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर ली है. एनडीए को 125 सीटें मिली हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन 110 सीट तक ही पहुंच सका. हालांकि, सीएम नीतीश की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की सीटें कम हुई हैं. जेडीयू महज 43 सीट पर सिमट गई.

जेडीयू की गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एनडीए का किला बचा लिया. बीजेपी ने 74 सीटें जीती हैं. ऐसा कहा जा रहा था कि बिहार में लोग नीतीश कुमार से नाराज हैं. सभी एग्जिट पोल्स में भी यह बात सामने आई थी. बीजेपी को नुकसान पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा था, लेकिन जब बिहार की सभी 243 विधानसभा सीटों के नतीजे आए तो तस्वीर अनुमानों के विपरीत नजर आई. सारी बातें धरी की धरी रह गईं.

सभी एग्जिट पोल के अनुमान झुठलाते हुए नीतीश कुमार ने सत्ता में वापसी कर ली. सीएम नीतीश ने अंतिम चरण की सीटों पर चुनाव प्रचार के दौरान भावुक दांव खेलते हुए यह कहा था कि ये उनका अंतिम चुनाव है. नीतीश ने जनसभाओं में अंत भला तो सब भला भी कहा. अब बीजेपी के बूते ही सही, उनके लिहाज से चुनाव का अंत भला हो गया है.

Bihar Result 2020 LIVE: As BJP claims victory, PM Modi says democracy has  won again | Elections News – India TV

प्रचार के दौरान दिखा सीएम नीतीश का गुस्सा

चुनाव प्रचार के दौरान बतौर मुख्यमंत्री नई पारी खेलने को तैयार नीतीश कुमार का गुस्सा दिखा तो अंतिम चरण में भावुक अपील भी. बिहार के चुनाव में इस बार नीतीश कुमार के तेवर अलग ही थे. पहले दौर के मतदान से पहले अक्सर वे अपनी सभाओं में भड़कते रहे. उनका आक्रामक अवतार देखने को मिला. चिराग और तेजस्वी उन पर ताने कसते रहे कि 15 साल के शासन के बाद वे थक चुके हैं.

तेजस्वी यादव ने कई मुद्दों को लेकर नीतीश कुमार को कठघरे में खड़ा किया. उन पर कोरोना काल में सीएम आवास से बाहर नहीं निकलने, मजदूरों को उनके हाल पर छोड़ देने, बिहार में उद्योग-धंधे लगाने में नाकामी और इस वजह से बढ़ती बेरोजगारी और पलायन के हालात पैदा करने के आरोप लगाए. नीतीश ने हार नहीं मानी और एक-एक आरोप का जवाब दिया.

Bihar Election Results 2020 Live Updates, Bihar Vidhan Sabha Chunav Result  2020 Today Online Live at Election Commission of India ECI Results - Bihar  Election Results 2020 Live Updates -NDA takes lead

सत्ता विरोधी हवा के बावजूद बढ़ीं बीजेपी की सीटें

बिहार में एनडीए ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ा, लेकिन चुनाव में सबसे बड़ा दारोमदार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर रहा. विपक्ष सरकार पर हमलावर रहा, लेकिन पीएम मोदी ने हर वार की धार कुंद कर दी. सीएम नीतीश से नाराजगी के बावजूद लोगों ने पीएम मोदी पर भरोसा दिखाया. बीजेपी को लोगों ने 74 सीटें दे दीं, जिससे एनडीए अच्छी स्थिति में पहुंच गई और फिर से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.

बिहार में हमेशा जेडीयू के बाद गठबंधन में दूसरे नंबर की पार्टी रही बीजेपी 74 सीटें पाकर एनडीए में पहले नंबर की पार्टी बनकर उभरी. सत्ता विरोधी हवा के बावजूद बीजेपी की सीटें बढ़ीं. इसके पीछे भी कई कारण माने जा रहे हैं. बीजेपी ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में कोरोना की मुफ्त वैक्सीन देने का वादा किया था.

Bihar Election Results: Advantage MGB, and BJP - cnbctv18.com

संबंधित पोस्ट

IND vs AUS સિડની ટેસ્ટ:રાષ્ટ્રગીત દરમિયાન મોહમ્મદ સિરાજ ઈમોશનલ થયો, આંખોમાં આંસુ આવવા લાગ્યા; વીડિયો વાયરલ

Vande Gujarat News

કોરોના કરતા પણ વધુ ખતરનાક છે મ્યુકોરમાઈકોસીસ, નાસ લેવાને લઈને થયો મોટો ખુલાસો

Vande Gujarat News

અમદાવાદની સીએન વિદ્યાલયના ધોરણ 5 અને 7ના 3 વિદ્યાર્થીએ દુનિયાના કોઈપણ ખૂણેથી પલ્સ રેટ, હાર્ટબીટ, હાર્ટરેટ માપી શકતું ઈ-સ્ટેથોસ્કોપ બનાવ્યું

Vande Gujarat News

रोंगटे खड़े करने वाला क्रूर अपराध, जिस वजह से 70 साल में पहली बार महिला को मिलेगी सजा-ए-मौत

Vande Gujarat News

अमेरिकी दूत की ताइवान यात्रा पर भड़का चीन, दी भारी कीमत चुकाने की धमकी

Vande Gujarat News

નેત્રંગ પાસે આવેલો પિગુટ ડેમ ઓવરફ્લો થવાના આરે

Vande Gujarat News