Vande Gujarat News
Breaking News
Other

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन जरूर कर लें ये 5 काम, भर जाएंगे धन के भंडार

दो दिन मनाया जा रहा है धनतेरस

इस बार धनतेरस का त्योहार 12 और 13 नवंबर दोनों दिन ही मनाया जा रहा है. कृष्ण त्रयोदशी 12 नवंबर की रात 9.30 पर शुरू होगी जो 13 नवंबर को शाम 5:59 बजे तक रहेगी. इसलिए धनतेरस की पूजा और खरीदारी दोनों ही दिन की जा रही है. धनतेरस के दिन बर्तन से लेकर सोने-चांदी के सिक्के और मां लक्ष्मी -गणेश जी की मूर्ति तक खरीदने की परंपरा चली आ रही है.

धनतेरस पर करें दान

धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस दिन कुछ विशेष चीजों का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें जिन्हें दान करने मात्र से घर में लक्ष्मी की कृपा बरसने लगती है.

पीले वस्त्रों का दान

पीले वस्त्रों का दान- धनतेरस के दिन पीले वस्त्रों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन जरुरतमंद व्यक्ति को पीले वस्त्रों का दान करने से व्यक्ति को पुण्य प्राप्त होता है. पीले वस्त्र के दान को महादान भी कहते हैं. धनतेरस के दिन महादान करने से कुंडली में गुरु मजबूत होता है और जीवन का भाग्योदय होता है.

निर्धन व्यक्ति को अन्नदान

निर्धन व्यक्ति को अन्नदान- धनतेरस के दिन किसी गरीब भूखे व्यक्ति को खाना खिलाने का भी बहुत महत्व माना गया है. धनतेरस के दिन अन्नदान करने वाले व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है. भोजन कराने के बाग उस निर्धन व्यक्ति को दक्षिणा के रूप में पैसे जरूर दें.

झाड़ू का दान

झाड़ू का दान- झाड़ू मां लक्ष्मी जी को अत्यंत प्रिय है. धनतेरस के दिन नई झाड़ू खरीदना और उसकी पूजा करना शुभ माना जाता है. अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर दान करें. इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी. दान झाड़ू लेने वाले व्यक्ति के घर में भी लक्ष्मी का आगमन होता है.

मिठाई का दान

मिठाई का दान- धनतेरस के दिन मिठाई और नारियल का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. ये दान करने से धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं और जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती हैं.

लोहे की वस्तु का दान

लोहे की वस्तु का दान- धनतेरस के दिन लोहा खरीदना मना होता है लेकिन इस दिन लोहे का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन लोहे का दान करने से जीवन का दुर्भाग्य मिट जाता है. इस दिन लोहे का दान करने वाले व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

संबंधित पोस्ट

દુલ્હને મૃત પાલતુ કૂતરાને આપી અનોખી શ્રદ્ધાંજલિ, મહેંદીમાં બનાવી તેની તસવીર

Vande Gujarat News

बैतूल: खुद को बताते हैं पांडवों का वंशज, कांटों की सेज पर लेटकर देते हैं परीक्षा, जानें वजह

Vande Gujarat News

તાપીના શિક્ષણ અધિકારી બી.એમ.પટેલ 10,00,000/- રૂપિયાની લાંચ માંગતા એસીબીના હાથે ઝડપાયા, સ્કૂલને આપેલી નોટિસ પરત ખેંચવા બાબતે માંગી હતી લાંચ.

Vande Gujarat News

મંત્રી ઇશ્વરસિંહ પટેલના પ્રયાસોથી વર્ષોથી ભરૂચના અંકલેશ્વર તરફના નર્મદા નદીના કાંઠા વિસ્તાર માં થઇ રહેલ જમીનોનું ધોવાણ અટકાવવા જે તે સબંધિત વિભાગને કાર્યવાહી કરવા સી.એમ વિજય રૂપાણીએ આપી સૂચના 

Vande Gujarat News

મહારાષ્ટ્રના પૂર્વ મંત્રી રામદાસ કદમે પવાર પર શિવસેના તોડવાનો આરોપ લગાવ્યો

Vande Gujarat News

6 लाख दीयों से जगमगाई राम की नगरी अयोध्या, गिनीज बुक में बना रिकॉर्ड

Vande Gujarat News