Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDharmEducationalIndiaNationalWorld News

दुनिया की सबसे विशालतम संस्कृत नेपाली ई-डिक्शनरी प्रकाशित

पूर्ण प्रसाद मिश्रा स्वामी केशवनंद गिरी ने दुनिया की सबसे वृहद और विशालतम संस्कृत नेपाली ई- डिक्शनरी प्रकाशित की है

काठमांडू। पूर्ण प्रसाद मिश्रा’ स्वामी केशवनंद गिरी’ ने दुनिया की सबसे वृहद और विशालतम संस्कृत नेपाली ई- डिक्शनरी प्रकाशित की है जोकि एंड्राइड एप्लीकेशन के रूप में है।

इस डिक्शनरी में संस्कृत नेपाली हिंदी और इंग्लिश में कुल 4,00,000 शब्द उनके अर्थों के साथ दिए गए हैं। इस डिक्शनरी के प्रकाशक स्वामी केशवनंद ने कहा कि उपयोगकर्ता https://knswami.com/ वेबसाइट पर जाकर 4,00,000 शब्दों के अर्थों को जान सकते हैं। इनमें 1,00,000 शब्द संस्कृत से नेपाली, 1,50,000 संस्कृत से संस्कृत और 50,000 संस्कृत से इंग्लिश में दिये गए हैं।

Advt

इस डिक्शनरी की तैयारी लॉकडाउन के समय की गई थी। प्रकाशक ने कहा कि यह डिक्शनरी संस्कृत के विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं और उत्साही व्यक्तियों के लिए उपयोगी साबित होगी।स्वामी केशवनंद अपने गुरु स्वर्गीय डॉ रामानंद गिरी से खासे प्रभावित थे और उन्हीं की प्रेरणा से स्वामी जी ने शब्दों का संग्रह करने में दिलचस्पी दिखाई और डिक्शनरी बनाने के बारे में विचार किया।

स्वामी जी का कहना है कि उनकी डिक्शनरी की मदद से शोधकर्ता और जांचकर्ता संस्कृत साहित्य की दुनिया में आसानी से तल्लीन हो सकेंगे और इसमें वह पूर्व के दर्शनशास्त्र और तकनीक का जुड़ाव पाएंगे।

Advt

संबंधित पोस्ट

ભરૂચના ઘી કોડિયા વિસ્તારમાં 11 મહિના પહેલા બનેલ માર્ગ બિસ્માર થઈ જતા ભરૂચ નગર પાલિકાએ કોન્ટ્રાક્ટર પર દબાણ કરી તેના જ ખર્ચે માર્ગની રિપેરિંગ કામગીરી શરૂ કરાવી

Vande Gujarat News

ગુજરાત સરકારની ટીમ દ્વારા વેક્સિન માટેની તમામ તૈયારીઓ કરી દેવાઈ, યુનિસેફ રસીનું સ્ટોરેજ કરવા માટે ફ્રીઝ અને કુલર આપશે

Vande Gujarat News

फारूक अब्दुल्ला पर ED का एक्शन, क्रिकेट घोटाला केस में 12 करोड़ की संपत्ति जब्त

Vande Gujarat News

ગુજરાતમાં રાણકીવાવ, ચાંપાનેર અને ધોળાવીરા સિવાયના 200 પ્રાચીન સ્મારકોમાં વિનામૂલ્યે શૂટિંગ અને ફોટોગ્રાફી કરી શકાશે

Vande Gujarat News

आरोपी दीप सिद्धू की किसान नेताओं को धमकी:मैंने अगर तुम्हारी परतें खोलनी शुरू कर दीं तो दिल्ली से भागने का रास्ता नहीं मिलेगा

Vande Gujarat News

દેશને આજે મળશે 15મા રાષ્ટ્રપતિ, સવારે 11 વાગ્યાથી શરૂ થશે મતગણતરી

Vande Gujarat News