Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News India National Political World News

चीन को लगेगी मिर्ची! 6 दशक में पहली बार व्हाइट हाउस पहुंचे तिब्बत के राजनीतिक प्रमुख

इस मुलाकात को लेकर सांगाय ने ट्वीट करते हुए लिखा है,”बतौर केंद्रीय तिब्बत प्रशासन के राजनीतिक प्रमुख व्हाइट हाउस में पहली बार औपचारिक प्रवेश पाना गौरव की बात है.” उनकी इस यात्रा को लेकर सीटीए की तरफ से आधिकारिक बयान जारी किया गया है.

तिब्बत को लेकर अमेरिका पर आतंरिक मामलों में दखल का आरोप लगा चुके चीन को अब तिब्बत की निर्वासित सरकार के मुखिया का एक और कदम नागवार गुजर सकता है. तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रमुख डॉ लोबसांग सांगाय ने अमेरिका के निमंत्रण पर व्हाइट हाउस पहुंचे. इस दौरान उन्होंने तिब्बत मामलों के लिए नवनियुक्त अमेरिकी अधिकारी से मुलाकात की. 6 दशक में यह पहली बार है जब सीटीए के प्रमुख को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया गया.

इस मुलाकात को लेकर सांगाय ने ट्वीट करते हुए लिखा है,”बतौर केंद्रीय तिब्बत प्रशासन के राजनीतिक प्रमुख व्हाइट हाउस में पहली बार औपचारिक प्रवेश पाना गौरव की बात है.” उनकी इस यात्रा को लेकर सीटीए की तरफ से आधिकारिक बयान जारी किया गया है.

बयान में कहा गया है कि, डॉ लोबसांग सांगाय की इस यात्रा से सीटीए की लोकतांत्रिक प्रणाली और उसके राजनीतिक प्रमुख दोनों को अहमियत मिलेगी.यह बैठक अभूतपूर्व थी. इससे अमेरिकी अधिकारियों के साथ सीटीए की भागीदारी को लेकर एक आशावादी माहौल तैयार होगा.

तिब्बत के इस कदम से चीन और नाराज हो सकता है. दरअसल, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने 15 अक्टूबर को वरिष्ठ राजनयिक डेस्ट्रो को तिब्बत मामलों के लिए विशेष समन्वय नियुक्त किया था. अमेरिका के इस फैसले से चीन पहले से ही नाराज है और उसने अमेरिका पर चीन के आंतरिक मामलों में दखल देने का आरोप लगाया था. अब तिब्बत के निर्वासित सरकार के प्रमुख का व्हाइट हाउस जाना चीन को और नाराज कर सकता है.

इससे पहले इन दोनों की मुलाकात को लेकर किए गए सवाल पर चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि तिब्बत, चीन का आंतरिक मसला है इस पर किसी बाहरी को दखल नहीं देना चाहिए. चीन ने डेस्ट्रो की नियुक्ति को लेकर भी अमेेरिका पर चीन में अस्थिरता पैदा करने की कोशिश का आरोप लगाया था.

संबंधित पोस्ट

साल 2021 के मध्य में 800 किमी रेंज ब्रह्मोस का किया जाएगा परीक्षण

Vande Gujarat News

પાલિકાની સામાન્ય સભાના મુદ્દે વિપક્ષનું 72 કલાકનું અલ્ટીમેટમ – સભા નહીં કરો તો પ્રમુખની ચેમ્બર બહાર જમીન પર બેસી જનતા સભા કરીશું – વિપક્ષ

Vande Gujarat News

વાલિયા સિલુડી ત્રણ રસ્તાથી નંદાવ નેશનલ હાઈવે 48 ને જોડતા રસ્તાને 22 વર્ષથી નહિ બનાવતા આઠ ગામના લોકોમાં રોષ

Vande Gujarat News

ઓમકારેશ્વર ડેમના 18 દરવાજા ખોલાયા નર્મદા ડેમની સપાટી 124.61 મીટરે પહોંચી

Vande Gujarat News

કેન્દ્રીય મંત્રી નીતિન ગડકરીએ નાગાલેન્ડમાં નવા નેશનલ હાઈવેનું કર્યું ઉદ્દઘાટન

Vande Gujarat News

હવે જેમની પાસે આધાર કાર્ડ નથી તે વહેલી તકે આધારકાર્ડ ક્ઢાવી લેશો, નહીં તો કોરોનાની રસી નહીં અપાય, પ્રથમ તબક્કામાં તબીબી તેમજ મેડિકલ સ્ટાફને રસી અપાશે

Vande Gujarat News