Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDefenseIndiaNational

BSF ने खोज निकाला नगरोटा में ढेर आतंकियों का एंट्री प्वाइंट! सीमा पर मिली सुरंग

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सुरंग का पता लगाया है. संदेह जताया जा रहा है कि नगरोटा मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों ने इस सुरंग से घुसपैठ की थी. यह सुरंग अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज 160 मीटर की दूरी पर है.

नगरोटा एनकाउंटर में 4 आतंकियों के सफाए के बाद भारतीय सुरक्षा बलों को आज रविवार को एक और बड़ी कामयाबी मिली है. जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में पाकिस्तान से सटे अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल (BSF) और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक सुरंग का पता लगा है. यह सुरंग अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज 160 मीटर की दूरी पर मिली है.

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सुरंग का पता लगाया है. संदेह जताया जा रहा है कि नगरोटा मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों ने इस सुरंग से घुसपैठ की थी. संदिग्ध सुरंग अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सांबा सेक्टर में मिली. नगरोटा एनकाउंटर से मिली जानकारी के बाद सुरंग का पता लगाया गया है. अंतरराष्ट्रीय सीमा से 160 मीटर, तो बॉर्डर फेंस से 70 मीटर से दूर है और इसकी गहराई 25 मीटर है.

BSF ने सर्च अभियान के दौरान सुरंग का पता लगाया (फोटो-सुनील)
BSF ने सर्च अभियान के दौरान सुरंग का पता लगाया 

नगरोटा एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकियों के मारे जाने के 3 दिन बाद सुरक्षा बलों ने सांबा जिले के अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) क्षेत्र पर करीब 150 मीटर लंबी सुरंग का पता लगाया है, जिसके माध्यम से आतंकियों ने घुसपैठ की है. इस क्षेत्र में सुरंग को लेकर सर्च अभियान चलाया गया था.

सर्च अभियान के तहत एक अधिकारी की अगुवाई में स्पेशल टीम का गठन किया गया था, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ बीएसएफ द्वारा पहली बार सुरंग का पता लगाया गया. सुरंग का निकास वाला छोर घनी झाड़ियों में था जिसे बेहद सावधानी से छुपाया गया था. इसे मिट्टी और जंगली चीजों से कवर किया गया था. यह सुरंग हाल ही में खोदा गया था और लग रहा है कि इसका पहली बार प्रयोग किया गया. इस सुरंग के करीब पाकिस्तान की ओर से चक भूरा, रजब साहिद और आसिफ साहिद बॉर्डर आते हैं.

हाल में ही खोदी गई है यह सुरंग (फोटो-सुनील)
हाल में ही खोदी गई है यह सुरंग

हाल ही में खोदी गई यह सुरंग जमीन से 15-20 फीट नीचे है. बीएसएफ की 48वीं बटालियन द्वारा बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक बीओपी चक भूरा के पास तलाश के दौरान इस सुरंग का पता चला.

सुरंग मिलने के बाद क्षेत्र का मुआयना करते सुरक्षा बल के अधिकारी (फोटो-सुनील)
सुरंग मिलने के बाद क्षेत्र का मुआयना करते सुरक्षा बल के अधिकारी

जम्मू-कश्मीर पुलिस के DGP ने बताया कि सीमा पार से सुरंग मिलने के बाद पाकिस्तान का झूठ एक बार फिर उजागर हुआ है. यह हाल ही में खोदी गई सुरंग है. कराची फैक्ट्री का सैंड बैग मिला है. यह एक और सबूत है कि पाकिस्तान आतंकवादियों के घुसपैठ को प्रायोजित कर रहा है.

इसके अलावा, एसओजी और स्थानीय पुलिस सांबा जिले के रीगल के पास से भी तलाशी अभियान चलाया.

जम्मू क्षेत्र में आधा दर्जन सुरंगों की खोज की गई है जहां से पाकिस्तान स्थित आतंकवादी घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं. नए घुसपैठियों को एक सफल ऑपरेशन में मार दिया गया था, जो आगामी डीडीसी चुनावों को टारगेट करने के इरादे से आए थे. यह चुनाव यहां अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार हो रहा है.

संबंधित पोस्ट

વાલિયા સિલુડી ત્રણ રસ્તાથી નંદાવ નેશનલ હાઈવે 48 ને જોડતા રસ્તાને 22 વર્ષથી નહિ બનાવતા આઠ ગામના લોકોમાં રોષ

Vande Gujarat News

દલિત હિન્દુઓને લોભ, લાલચ, પ્રલોભનો આપી 150 લોકોના ધર્મ પરિવર્તનમાં ધરપકડનો આંક 14 થયો, આમોદ કાંકરિયા ધર્માંતરણ કેસમાં વધુ 4 આરોપીની ધરપકડ

Vande Gujarat News

અંકલેશ્વર નગર પાલિકા વિસ્તારને બે દિવસ કેનાલમાંથી પાણી નહીં મળે

Vande Gujarat News

CJI एसए बोबडे की मां के साथ धोखाधड़ी, केयरटेकर ने की 2.5 करोड़ की ठगी

Vande Gujarat News

વિશ્વની સૌથી મોટી ઔદ્યોગિક વસાહતો ગણાતી અંકલેશ્વર અને પાનોલીમાં ફૂલ ટાઈમ “નોટિફાઇડ એરિયા ઓફિસર” ની નિમણુંકની માંગણી…

Vande Gujarat News

किसान आंदोलन के बीच सरकार ने प्रचार के लिए तैयार की 42 सुधारों की सूची

Vande Gujarat News