Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Business Govt India National Social World News

इस मामले में दुनिया का पहला सेंट्रल बैंक बना RBI, गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी जानकारी

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के ट्विटर पर ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 10 लाख पार कर गई है। आरबीआई यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक है।

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि ‘रिजर्व बैंक के ट्विटर खाते पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख को पार कर गई है। इसके लिए रिजर्व बैंक में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई।’ ज्ञात हो कि चालू वित्त वर्ष में 2.5 लाख फॉलोअर्स रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल से जुड़े हैं।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर 10 लाख फॉलोअर्स के साथ आरबीआई ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक (यूसीबी) को पीछे छोड़ दिया है। रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध सूचना के मुताबिक उसके फालोअर्स की संख्या 27 सितमबर, 2020 को 9.66 लाख थी, जो बढ़कर अब 10 लाख हो गई है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या सिर्फ 6.67 लाख है। यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फॉलोअर्स की संख्या 5.91 लाख है। अमेरिका का केंद्रीय बैंक मार्च, 2009 में ट्विटर से जुड़ा था। वहीं, ईसीबी अक्टूबर, 2009 से ट्विटर से जुड़ा है।

उल्‍लेखनीय है कि 85 साल पुराने रिजर्व बैंक का ट्विटर अकाउंट जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था। गवर्नर दास का अलग ट्विटर हैंडल है, जिस पर फॉलोअर्स की संख्या 1.35 लाख है। मार्च, 2019 में ट्विटर पर आरबीआाई के फॉलोअर्स की संख्या 3,42,000 थी, जो मार्च, 2020 में दोगुना से ज्‍यादा होकर 7,50,000 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान सात हफ्ते के लॉकडाउन में रिजर्व बैंक के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या में 1.5 लाख से ज्‍यादा की वृद्धि हुई है।

संबंधित पोस्ट

ભરૂચ જિલ્લામાં પોલિયો દિવસની ઉજવણી, જિલ્લામાં 2.31લાખ કરતા વધુ બાળકોને પોલિયોના ટીપા પીવડાવવાનો લક્ષ્યાંક…

Vande Gujarat News

उत्तराखंडः कोरोना से संक्रमित CM त्रिवेंद्र सिंह रावत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

Vande Gujarat News

રંગ અવધૂતની પુણ્યતિથિ નિમિત્તે જંબુસર ખાતે ધૂનનો કાર્યક્રમ યોજાયો

Vande Gujarat News

गुजरात: ताजमहल और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की 1 साल की टिकट से ज्यादा पैसे मास्क के चालान से आए

Vande Gujarat News

कोरोना वैक्सीन: पीएम मोदी आज अहमदाबाद-पुणे-हैदराबाद की लैब्स का दौरा करेंगे

Vande Gujarat News

જે એસ એસ ભરૂચ અને નહેરૂ યુવા કેન્દ્રના સંયુકત ઉપક્રમે ” સ્વછતા ઝુંબેશ ” નો કાર્યક્રમ યોજાયો

Vande Gujarat News