Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Govt India National World News

कोरोना के बीच आबादी बढ़ाना चाहता है चीन, अधिक बच्चे पैदा करने पर देने लगा जोर

China

कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन अब अपनी आबादी बढ़ाने की रणनीति पर काम कर रहा है. देश में बच्चों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए नई नीति बनाई जा रही है. चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, चीन में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है और इसी समस्या का हल निकालने के लिए बच्चे पैदा करने पर जोर देने का काम शुरू किया जा रहा है.

Xi Jinping

चाइना डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में बुजुर्गों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वहीं, अन्य देशों की तरह चीन भी अब तक कोरोना महामारी से मुक्त नहीं हो पाया है. लेकिन आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस से अब तक सिर्फ 4634 लोगों की मौतें हुई हैं.

China

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अब चीन उन कपल्स को आर्थिक सहायता देने जा रहा है जो अधिक बच्चे पैदा करेंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना पॉपुलेशन एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट युआन जीन का कहना है कि आबादी से जुड़ी और बेहतर नीति पेश की जाएगी ताकि फर्टिलिटी बेहतर हो सके.

Xi Jinping

दुनिया की सबसे बड़ी आबादी के बावजूद चीन इसलिए बच्चे पैदा करने पर जोर दे रहा है ताकि आगे चलकर देश में युवाओं की कमी ना हो. क्योंकि चीन में लोगों के बुजुर्ग होने की रफ्तार काफी अधिक है. चीन अपने देश की आबादी में तमाम उम्र के लोगों का अनुपात बेहतर रखना चाहता है. पिछले साल के आखिर में 60 या इससे अधिक उम्र के लोगों की आबादी चीन में 18.1 फीसदी थी.

China

1978 में चीन ने एक बच्चे की नीति का ऐलान किया था. इस नीति का उल्लंघन करने वाले कपल पर जुर्माना लगाया जाता था और उन्हें रोजगार से भी वंचित होना पड़ता था. कई बार जबरन अबॉर्शन भी कराए जाते थे. तब चीन का लक्ष्य देश में गरीबी को कम करता था क्योंकि चीन की आबादी तेजी से बढ़ रही थी. 2015 में चीन ने इस नीति में छूट देने की घोषणा की थी.

संबंधित पोस्ट

अच्छी खबर: 27 दिसंबर से फिर से बहाल होगी स्पाइसजेट सीप्लेन सेवा

Vande Gujarat News

મુખ્યમંત્રીશ્રી સમક્ષ હોદ્દાના શપથ ગ્રહણ કરતા ગુજરાત વીજ નિયમન પંચ-GERCના નવનિયુકત સભ્ય શ્રી મેહુલ ગાંધી

Vande Gujarat News

નેત્રંગ પાસે આવેલો પિગુટ ડેમ ઓવરફ્લો થવાના આરે

Vande Gujarat News

મુખ્યમંત્રી શ્રી વિજયભાઈ રૂપાણીના વરદ્દ હસ્તે માંડવી તાલુકાના સઠવાવ ખાતે “કાકરાપાર-ગોરધા-વડ ઉદ્દવહન પાઇપલાઇન યોજના”નુ કરાયુ લોકાર્પણ 

Vande Gujarat News

ભરૂચના 12 ગામોમાં કિસાન સૂર્યોદય યોજનનો પ્રારંભ

Vande Gujarat News

काबुल आतंकवादी हमले की इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी, हमले में 8 लोगों की हुई मौत

Vande Gujarat News