Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsGovtIndiaNationalWorld News

कोरोना के बीच आबादी बढ़ाना चाहता है चीन, अधिक बच्चे पैदा करने पर देने लगा जोर

China

कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन अब अपनी आबादी बढ़ाने की रणनीति पर काम कर रहा है. देश में बच्चों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए नई नीति बनाई जा रही है. चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, चीन में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है और इसी समस्या का हल निकालने के लिए बच्चे पैदा करने पर जोर देने का काम शुरू किया जा रहा है.

Xi Jinping

चाइना डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में बुजुर्गों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वहीं, अन्य देशों की तरह चीन भी अब तक कोरोना महामारी से मुक्त नहीं हो पाया है. लेकिन आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस से अब तक सिर्फ 4634 लोगों की मौतें हुई हैं.

China

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अब चीन उन कपल्स को आर्थिक सहायता देने जा रहा है जो अधिक बच्चे पैदा करेंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना पॉपुलेशन एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट युआन जीन का कहना है कि आबादी से जुड़ी और बेहतर नीति पेश की जाएगी ताकि फर्टिलिटी बेहतर हो सके.

Xi Jinping

दुनिया की सबसे बड़ी आबादी के बावजूद चीन इसलिए बच्चे पैदा करने पर जोर दे रहा है ताकि आगे चलकर देश में युवाओं की कमी ना हो. क्योंकि चीन में लोगों के बुजुर्ग होने की रफ्तार काफी अधिक है. चीन अपने देश की आबादी में तमाम उम्र के लोगों का अनुपात बेहतर रखना चाहता है. पिछले साल के आखिर में 60 या इससे अधिक उम्र के लोगों की आबादी चीन में 18.1 फीसदी थी.

China

1978 में चीन ने एक बच्चे की नीति का ऐलान किया था. इस नीति का उल्लंघन करने वाले कपल पर जुर्माना लगाया जाता था और उन्हें रोजगार से भी वंचित होना पड़ता था. कई बार जबरन अबॉर्शन भी कराए जाते थे. तब चीन का लक्ष्य देश में गरीबी को कम करता था क्योंकि चीन की आबादी तेजी से बढ़ रही थी. 2015 में चीन ने इस नीति में छूट देने की घोषणा की थी.

संबंधित पोस्ट

इस दीपावाली अयोध्या में वर्चुअल दीपोत्सव मनाएगी योगी सरकार

Vande Gujarat News

સૌથી વધુ 23 પેટન્ટ એજન્ટ અને 200થી વધુ વિદ્યાર્થીઓની પેટન્ટનું રજીસ્ટ્રેશન કરાવનાર ગુજરાતની એકમાત્ર યુનિવર્સિટી : જીટીયુ

Vande Gujarat News

ઝઘડીયાના ફુલવાડીમાં ઘરે સૂતેલા પુત્રને સર્પે દંશ દીધો, પુત્રની ચિંતામાં માતાનું એટેકથી મોત

Vande Gujarat News

किसान प्रोटेस्ट: कहीं BJP दफ्तर में तोड़फोड़, तो कहीं पेट्रोल पंप का भी घेराव

Vande Gujarat News

એન્ડ ટીવીના લોકપ્રિય શો ‘ભાભીજી ઘર પર હૈ’  જાણીતા ટીવી કલાકારનું ક્રિકેટ રમતા થયું નિધન, હજુ ગયા વર્ષે જ બન્યા હતા પિતા

Vande Gujarat News

ભરૂચને 12,400 વેક્સિન મળી:આજે વિતરણ થશે, 16 જાન્યુઆરીએ આરોગ્ય કર્મીનું વેક્સિનેશન

Vande Gujarat News