Vande Gujarat News
Breaking News
AhmedabadBJPBloggerBreaking NewsCongressGovtGujaratIndiaLifestyleNationalPorbandar

गांधी जी के परपोते की कोरोना से मौत, जानिए- कितनी बड़ी है बापू की फैमिली

सतीश धुपेलिया

महात्‍मा गांधी के परपोते सतीश धुपेलिया का COVID19 संक्रमण के चलते देहांत हो गया है. उनकी आयु 66 वर्ष की थी तथा वे दक्षिण अफ्रीकी मूल के थे. उनके परिवार के लोगों ने इस बात की पुष्टि की कि वह निमोनिया से पीड़ित थे तथा एक महीने से अस्‍पताल में भर्ती थे. वहीं उन्‍हें कोरोना संक्रमण हुआ और रविवार 22 नवंबर को उनकी मौत हो गई.

 सतीश धुपेलिया

उनके परिवार में दो बहनें उमा और कीर्ति मेनन हैं जो दक्षिण अफ्रीका में ही रहती हैं. आइये जानते हैं महात्‍मा गांधी के परिवार के कितने अन्‍य लोग इस समय भारत और विदेश में कहां-कहां हैं और क्‍या कर रहे हैं.

अमेरिका में कार्डियोवास्कुलर सर्जन शांति गांधी

गांधी जी के सबसे बड़े बेटे ह‍रीलाल गांधी के बेटे शांति गांधी का जन्म 1 जुलाई 1940 को हुआ था. वह वर्ष 2010 में अमेरिका में कंसास के अस्पताल से कार्डियोवास्कुलर सर्जन के रूप रिटायर हुए थे. वे कंसास से रिपब्लिकन पार्टी के मेंबर भी हैं.

एक्टिविस्ट इला गांधी

गांधी जी की पोती इला गांधी, एक पीस एक्टिविस्‍ट हैं. वह साउथ अफ्रिका में साल 1994 से 2004 तक MP यानी सांसद रह चुकी हैं. उन्‍होंने वेरुलम चाइल्ड एंड फैमिली वेलफेयर सोसाइटी के लिए 15 साल और डर्बन इंडियन चाइल्ड एंड फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन के लिए 5 साल, सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर काम किया है. इला का जन्म गांधी जी के दूसरे बेटे मनीलाल गांधी के घर 01 जुलाई 1940 को हुआ था.

शिक्षिका लीला गांधी

गांधी जी की परपोती लीला गांधी ब्राउन यूनिवर्सिटी में एक जानी मानी औपनिवेशिक शिक्षिका हैं. इनका जन्म 1966 में हुआ था. लीला  इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी, शिकागो यूनिवर्सिटी और ला ट्रोब यूनिवर्सिटी में भी पढ़ा चुकी हैं. लीला गांधी जी के सबसे छोटे बेटे देवदास गांधी के बेटे रामचंद्र गांधी की पुत्री हैं.

रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर गोपालकृष्ण गांधी

देवदास गांधी के पुत्र गोपालकृष्ण गांधी एक रिटायर्ड IAS ऑफिसर हैं और वे वर्ष 2004 से 2009 तक पश्चिम बंगाल के गवर्नर भी रह चुके हैं. उन्होंने DU के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इंग्लिश लिट्रेचर में मास्टर्स किया है. गोपाल साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के हाईकमिश्नर भी रह चुके हैं.

पेंटर तुषार अरुण गांधी

मनीलाल गांधी के पोते तुषार अरुण गांधी का जन्‍म भारत में हुआ. उन्‍होंने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से पेंटिंग में डिग्री हासिल की है. उनके परिवार में पत्‍नी सोनल देसाई, बेटा विवान और बेटी कस्‍तूरी हैं.

सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता अरुण मनीलाल गांधी 

भारतीय-अमेरिकी सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता अरुण मनीलाल गांधी अपने दादा के साउथ अफ्रीका के आश्रम में पले बढ़े हैं. वह वर्ष 1987 में अपनी पत्‍नी सुनंदा के साथ मिस्सिसिपी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चले गए थे.

प्रोफेसर राजमोहन गांधी

देवदास गांधी के बेटे राजमोहन गांधी अमेरिका में बायोग्राफर और रिसर्च प्रोफेसर हैं. उनका जन्‍म 07 अगस्‍त 1935 को हुआ था.

संबंधित पोस्ट

જંબુસરના નર્મદેશ્વર મહાદેવ મંદિરનું ખાતમુહૂર્ત પાલિકાના પૂર્વ ચીફ ઓફિસર હસ્તે કરાયું

Vande Gujarat News

ફી નહીં તો ઓનલાઈન શિક્ષણ નહીં : સ્કૂલ સંચાલકોનો નિર્ણય

Vande Gujarat News

गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल आज से शुरू, कई रूट डायवर्ट

Vande Gujarat News

चुनाव आयोग पहुंची BJP, कहा- बंगाल में राजनीतिक हिंसा रुके, कश्मीर से भी बुरे हालात

Vande Gujarat News

મુસ્લિમ રાષ્ટ્રીય મંચ ગુજરાત પ્રદેશ આઇટી મીડિયા સેલના સંયોજક જાવીદ મલેકે RSS ના મુખ્ય રાષ્ટ્રીય પ્રચારક અને મુસ્લિમ રાષ્ટ્રીય મંચના માર્ગદર્શક ઇન્દ્રેસ કુમાર નું સ્વાગત કર્યું.

Vande Gujarat News

કેલ્વીકુવાના ખેડુતના બોરમાંથી ફીણ સાથે પાણી નિકળતા અંજપો, છ મહિના પહેલા 200 ફૂટ ઊંડો બોર ખોદવા છતાં પાણી નહોતું નીકળ્યું – હવે અચાનક ફીણ સાથે પાણી બહાર આવ્યું

Vande Gujarat News