Vande Gujarat News
Breaking News
BJPBreaking NewsCongressElectionIndiaNationalPolitical

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद की 43 सीटों पर मतदान शुरू, 370 हटने के बाद पहला चुनाव

जम्मू-कश्मीर में साल 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त किया गया था. इसके बाद यह पहला चुनाव है. विपक्षी पार्टियां अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का विरोध कर रही है और इसे फिर से लागू करने की बात कर रही है.

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज यानी शनिवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण की 43 सीटों पर मतदान जारी है. इसके साथ ही पंचायत उपचुनावों के लिए भी मतदान हो रहे हैं. चुनाव के लिए सभी तैयारियां चाक-चौबंद हैं. 28 नवंबर से शुरू होने वाली यह चुनाव प्रक्रिया 19 दिसंबर तक चलेगी. कुल आठ चरणों में वोट डाले जाएंगे, जबकि 22 दिसंबर को मतगणना होगा. इस चरण के मतदान से 1,475 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. मतदान की प्रक्रिया शनिवार सुबह 7 बजे से शुरू होकर दोपहर 2 बजे तक चलेगी. जम्मू-कश्मीर में साल 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त किया गया था. इसके बाद यह पहला चुनाव है. विपक्षी पार्टियां अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का विरोध कर रही हैं और इसे फिर से लागू करने की बात कर रही हैं.

जम्मू-कश्मीर में चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने कहा कि शनिवार को डीडीसी चुनावों का पहला चरण है और खाली पड़ी पंचायत सीटों के लिए भी उपचुनाव हो रहे हैं. इस चुनाव में करीब 7 लाख मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करेंगे.

उन्होंने कहा था कि पहले चरण के लिए होने वाले मतदान को लेकर सभी तरह की व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. डीडीसी के 43 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को मतदान कराए जाएंगे. 43 निर्वाचन क्षेत्रों में से कुल 296 उम्मीदवार मैदान में हैं. मतदान  सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है जो दोपहर 2 बजे तक चलेगा.

चुनाव आयोग ने बताया था कि 43 में से 25 निर्वाचन क्षेत्र कश्मीर घाटी में और 18 जम्मू क्षेत्र में हैं. जम्मू से 124 और कश्मीर से 172 उम्मीदवार, चुनावी मैदान में हैं.

8.28 AM: डीडीसी चुनावों को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है. मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की कतारें लगनी शुरू हो गई हैं. अखनूर के अंबारन में पोलिंग बूथ के बाहर ऐसा नजारा दिखा.

अखनूर के अंबारन मतदान केंद्र के बाहर वोट डालने के लिए जुटे मतदाता

उन्होंने बताया कि केंद्र शासित क्षेत्र में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र हैं. चुनाव आयुक्त ने कोविड-19 के मद्देनजर लोगों से अपील की है कि वे चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मतदान केंद्र पर मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें.

वहीं जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता सैय्यद अली शाह गिलानी ने डीडीसी चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों से भी चुनाव का बहिष्कार करने की मांग की है.

जम्मू-कश्मीर के लोगों को संबोधित करते हुए सैय्यद अली शाह गिलानी ने कहा कि ऐसे समय जब हम आजादी की लड़ाई लड़ रहे हैं, इसी दौरान डीडीसी के चुनाव कराए जाए रहे हैं. जो भी लोग या राजनीतिक पार्टियां इस चुनाव में हिस्सा ले रही हैं वो स्वतंत्रता के लिए जारी आंदोलन के खिलाफ हैं.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद चुनाव के लिए पहले चरण में शनिवार को मतदान जारी है.  डीडीसी चुनाव के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में खाली पड़े सरपंचों और पंचों के चुनाव भी हो रहे हैं.

संबंधित पोस्ट

અંકલેશ્વર પાલિકા પ્રમુખ માટે કાર ખરીદવા મામલે પ્રમુખ – ઉપપ્રમુખ સહિત ભાજપના 19 સભ્યોને મ્યુનિસિપલ કમિશનરે નોટિસ ફટકારી સસ્પેન્ડ કેમ ન કરવા? તેનો જવાબ માંગ્યો… જાણો શું છે આખો મામલો..

Vande Gujarat News

મુખ્યમંત્રી વિજય રૂપાણી ૩૮૫ કરોડના ખચૅ પાણી-પુરવઠાની ૬ યોજનાનું ખાતમુહૂર્ત કરશે

Vande Gujarat News

ગિનીસ બુક ઓફ વર્લ્ડ રેકોર્ડમાં 7 વર્ષ કરતા પણ ઓછી ઉંમરે સ્થાન મેળવી અમદાવાદનો અર્હમ વિશ્વનો સૌથી નાની વયનો કમ્પ્યુટર પ્રોગ્રામર બન્યો

Vande Gujarat News

પશુઓમાં જોવા મળેલ લમ્પી સ્કીન ડીસીઝ સંદર્ભે રાજય સરકાર સતર્ક

Vande Gujarat News

બંગાળના મંત્રીની નજીકની અર્પિતા 12 નકલી કંપનીઓ ચલાવતી હતી, ઓડિશા અને તમિલનાડુ સંબંધિત ટેલિગ્રામ

Vande Gujarat News

दिल्ली: पूर्वी नगर निगम की बैठक में हंगामा, पार्षदों में जूतमपैजार, नेता विपक्ष 15 दिन के लिए सस्पेंड

Vande Gujarat News