Vande Gujarat News
Breaking News
BJPBreaking NewsGovtIndiaNationalPoliticalWorld News

SCO में भारत ने चीन की महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट, वन रोड’ परियोजना को समर्थन देने से किया इनकार

SCO बैठक में रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्रियों ने हिस्सा लिया जबकि पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व विदेश मामलों की संसदीय सचिव ने किया. भारत की ओर से उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पक्ष रखा.

India refuses to support China's Belt and Road project at SCO meet - india  news - Hindustan Times

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की सोमवार को बैठक हुई. इस बैठक में चीन की महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट, वन रोड’ (OBOR) परियोजना का भारत ने फिर विरोध किया. भारत कई बार चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) को लेकर अपना विरोध जता चुका है जो कि OBOR परियोजना का हिस्सा है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है. हालांकि संगठन में शामिल अन्य देशों ने परियोजना का समर्थन किया.

एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की 19वीं बैठक के समापन पर जारी एक संयुक्त विज्ञप्ति में कहा गया कि कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान ने चीन की ‘वन बेल्ट, वन रोड’ पहल के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की.

इस बैठक में रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्रियों ने हिस्सा लिया जबकि पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व विदेश मामलों की संसदीय सचिव ने किया. भारत की ओर से उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पक्ष रखा.

चीन का नाम लिए बिना उपराष्ट्रपति ने कहा कि व्यापार निष्पक्ष होने के लिए सभी सदस्यों को पारदर्शी होना चाहिए. वेंकैया नायडू ने पाकिस्तान की करतूत का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत कई जगहों से आतंकवाद के पनपने से चिंतित है. आतंकवाद को एक सरकारी नीति के तौर पर बढ़ावा दिया जा रहा है. इस तरह का रवैया SCO के सिद्धांत और विचारों के खिलाफ है.

संबंधित पोस्ट

ગુજરાત સરકારની ટીમ દ્વારા વેક્સિન માટેની તમામ તૈયારીઓ કરી દેવાઈ, યુનિસેફ રસીનું સ્ટોરેજ કરવા માટે ફ્રીઝ અને કુલર આપશે

Vande Gujarat News

ભરૂચ જિલ્લા પોલીસ અધિક્ષકના 12 વર્ષના સુપુત્ર માનવરાજસિંહ ચુડાસમાએ “યંગેસ્ટ ટ્રેપ શૂટર ઓફ ગુજરાત”નો મેડલ હાંસલ કર્યો

Vande Gujarat News

જંબુસર શહેરના નાગરિકોને પ્રાથમિક સુવિધાઓ પુરી પાડવા બાબતે જંબુસર શહેર કૉંગ્રેસ સમિતિ ઘ્વારા પ્રાંત અધિકારીને આવેદનપત્ર પાઠવ્યું

Vande Gujarat News

ભરૂચના 13 યુવાનો 118 કિમી સાઇકલ ચલાવી માત્ર 8 કલાકમાં જ સ્ટેચ્યુ ઓફ યુનિટી પહોંચ્યા

Vande Gujarat News

જુઓ Trailer #Chakravyuh”…! અંકલેશ્વરના કલાકારો “ચક્રવ્યૂહ” નામક શોર્ટ ફીલ્મમાં કલાકાર તરીકે અભિનયના ઓજસ પાથરશે

Vande Gujarat News

अमेरिकी ‘कोल्ड वार किट’ में नजर आये सैनिक, एलएसी पर माइनस 30 डिग्री की ठंड में जनरल रावत ने थपथपाई पीठ

Vande Gujarat News