Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDefenseGovtIndiaNationalWorld News

लद्दाखः माइनस टेम्परेचर में डगमगाने लगे चीनी सैनिकों के कदम, भारतीय जवान डटे

पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत-चीन में सात महीने से ज्यादा समय से तनाव जारी है. हाड़ जमा देने वाली सर्दियों ने ऊंची पहाड़ियों पर चीनी सैनिकों को विचलित करना शुरू कर दिया लेकिन भारतीय जवान डटे हुए हैं.

सीमा पर तैनात भारतीय जवान (फाइल फोटो-Getty Images)

पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत-चीन में सात महीने से ज्यादा समय से तनाव जारी है. हाड़ जमा देने वाली सर्दियों ने ऊंची पहाड़ियों पर चीनी सैनिकों को विचलित करना शुरू कर दिया लेकिन भारतीय जवान डटे हुए हैं. सरकार के टॉप सूत्रों ने ‘आजतक’ को बताया कि ठंड के चलते होने वाली परेशानियों की वजह से चीनी सैनिकों के रोजाना के फ्रंट लाइन पोजिशन में बदलाव किया जा रहा है. लेकिन भारतीय जवान यथावत जमे हुए हैं.

What Indian Soldiers Will Face In The Winter Stand-off With The Chinese At  The High Altitudes Of The LAC In Eastern Ladakh

सीमा पर रणनीतिक रूप से अहम ऊंची पहाड़ियों के फ्रंटलाइन पोजिशन को लेकर यह ट्रेंड देखा जा सकता है, जहां पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी तट और उत्तरी तट के कुछ एरिया में पिछले तीन महीनों से दोनों तरफ के जवान तैनात हैं. माइनस टेम्परेचर में इंडियन आर्मी की टुकड़ियां डटी हुई हैं और अच्छा कर रही हैं. इसकी मुख्य वजह यह है कि उनमें से अधिकांश जवानों की तैनाती पश्चिमी लद्दाख और सियाचिन ग्लेशियर जैसे ऊंचाई वाले स्थानों में माइनस टेम्परेचर वाले एरिया में होती रही है, लिहाजा शून्य से नीचे के तापमान के हालात से निपटने के तरीकों से भारतीय जवान परिचित हैं.

Indian Army patrol party hit by avalanche in Siachen, two dead | India News  | Zee News

सीमा पर तैनात सैन्य जवानों के लिए भारत ने सर्दियों के कपड़ों की आपूर्ति भी की है. अमेरिका ने आपातकालीन खरीद के तहत 30,000 गरम कपड़ों की सप्लाई की थी. भारतीय सेना के पास पूरे लद्दाख क्षेत्र में तैनात सैनिकों के लिए सर्दियों की खातिर 60,000 पीस का भंडार है. ये स्पेशल गरम ऊनी कपड़े सियाचिन और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में पश्चिमी मोर्चे पर तैनात जवानों के लिए हैं.

Indian Army is always prepared; they usher on winters with strong foot,  efficacy, and vigilance

इस साल, लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ संघर्ष और गतिरोध के मद्देनजर अतिरिक्त 30,000 कपड़ों के सेट की आवश्यकता थी. इन एरिया में तैनात जवानों के लिए अब गरम कपड़ों का सेट 90,000 हो चुका है. लद्दाख में कड़ी सर्दी को देखते हुए आपात स्थिति में यह एक्विजिशन किया गया है.

संबंधित पोस्ट

ગણેશ સુગરની 31 ડિસેમ્બરની સાધારણ સભા ન યોજવા અરજી

Vande Gujarat News

એક એવી ટ્રેન જે 121 વર્ષથી પાટાની ઉપર નહીં પણ પાટા પર લટકીને ચાલે છે! કરવી છે મુસાફરી?

Vande Gujarat News

किसान प्रोटेस्ट: कहीं BJP दफ्तर में तोड़फोड़, तो कहीं पेट्रोल पंप का भी घेराव

Vande Gujarat News

વિકેન્ડમાં ફરવા જવાનો પ્લાન હોય તો જાણી લેજો: સૌરાષ્ટ્ર તરફની ચાર ટ્રેનો થઈ રદ્દ 

Vande Gujarat News

પુણેથી દિલ્હી જવા નિકળેલી કિસાન જ્યોત યાત્રા ભરૂચ આવી પહોંચતા આગેવાનોએ સ્વાગત કર્યુ

Vande Gujarat News

દુલ્હને મૃત પાલતુ કૂતરાને આપી અનોખી શ્રદ્ધાંજલિ, મહેંદીમાં બનાવી તેની તસવીર

Vande Gujarat News