Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Defense Govt India National World News

अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा, चीन ने रची थी गलवान हिंसा की साजिश

चीन ने रची थी गलवान में साजिश

जून में गलवान घाटी में चीन के सैनिकों ने रात के अंधेरे में भारतीय सैनिकों पर कायराना हमला किया था जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. अब इस हमले के बारे में एक अमेरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन सरकार ने गलवान घाटी में हुई खूनी हिंसा की साजिश रची थी.

चीन ने रची थी गलवान में साजिश

दरअसल, यूनाइटेड स्टेट्स चीन इकोनॉमिक एंड सिक्योरिटी रिव्यू कमीशन ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि गलवान झड़प एक साजिश थी और इसमें जानलेवा हमले की आशंका भी थी, इस बात के सबूत सामने आए हैं. सैटेलाइट की तस्वीरों से पता चलता है कि झड़प से एक हफ्ते पहले चीन ने इलाके में 1000 सैनिकों को तैनात कर दिया था.

चीन ने रची थी गलवान में साजिश

रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले का मकसद चीन का अपने पड़ोसी देशों के ख‍िलाफ ‘जोर-जबरदस्‍ती’ अभियान को तेज करना था. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बीजिंग ने अपने पड़ोसियों के खिलाफ एक मल्टीलेयर कैम्पेन तेज कर दिया है. इससे जापान, भारत और साउथ ईस्ट एशिया के देशों के साथ उसका तनाव बढ़ा है. चीन के रक्षा मंत्री ने अपने जवानों को युद्ध के लिए उत्‍साहित किया था.

बता दें कि जून 2020 में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. यह घटना लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर लद्दाख की गलवान घाटी में हुई. इसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए. वहीं, चीन की ओर से घायलों या मरने वाले सैनिकों की संख्या नहीं बताई गई थी.

चीन ने रची थी गलवान में साजिश

भारत और चीन के बीच 1975 के बाद यह पहली बार था कि दोनों पक्षों के बीच झड़प में सैनिकों की जान गई हो. इस इलाके में मई से ही कई सेक्टरों में तनाव बढ़ाने वाली घटनाओं का सिलसिला शुरू हुआ था.

संबंधित पोस्ट

भारतीय सेना और डीआरडीओ ने किया पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धक टैंक अर्जुन मार्क-1ए का सफल परीक्षण

Vande Gujarat News

અંકલેશ્વર ખાતે જિલ્લા પંચાયત પ્રમુખ શ્રીમતી અલ્પાબેન પટેલના અધ્યક્ષસ્થાને ‘ઉજ્જવલ ભારત, ઉજ્જવલ ભવિષ્ય”વિજળી મહોત્સવ  યોજાયો.

Vande Gujarat News

सरकार और किसान नेताओं की बैठक अब बुधवार को

Vande Gujarat News

SBI में इन पदों पर निकली बंपर भर्तियां, यह है आवेदन की आखिरी तारीख

Vande Gujarat News

હોસ્પિટલમાં બનતી આગની દુર્ઘટના મામલે ગૃહમંત્રાલયનો પત્ર

Vande Gujarat News

IIFL લૂંટ કેસમાં સોનુ ખરીદનાર સોનીને ઝડપી પાડવાની કવાયત, લૂંટારૂઓએ 700 ગ્રામ સોનું રૂા.30 લાખમાં વેચી માર્યું હતું, કર્મચારીઓના મોબાઇલ અને ટેબલેટ શોધવાનો પ્રયાસ

Vande Gujarat News