Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsBusinessIndiaNational

अब मोबाइल की तरह बिजली मीटर भी होंगे रीचार्ज, बैलेंस खत्म होने के 48 घंटों के भीतर कट जाएगा कनेक्शन

चंडीगढ़। हरियाणा बिजली वितरण निगमों ने बिजली को प्रीपेड रूप देने की तैयारी पूरी कर ली है। अब स्मार्ट मीटर उपभोक्ता प्रीपेड के तौर पर अपना बिजली का कनेक्शन ले सकते हैं। स्मार्ट मीटर पर प्रीपेड बिलिंग की सुविधा 26 नवम्बर को शुरू हो चुकी है। निगमों ने करनाल, गुरुग्राम, पंचकूला, पानीपत और फरीदाबाद आदि शहरों में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने के लिए 11 जुलाई, 2018 को एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) के साथ एमओयू साइन किया था। ईईएसएल ने एलएंडटी फर्म के साथ एक समझौता किया है जो हरियाणा में स्मार्ट मीटर लगाने का काम कर रही है।

बिजली निगम के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्री-पेड कनेक्शन लेने पर कोई भी एसीडी (एडवांस ) नहीं देनी होगी और साथ ही मीटर रीडिंग लेने का झंझट भी खत्म होगा। उपभोक्ताओं को महीने के मौजूदा बिजली बिल की एसओपी पर 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। उपभोक्ता मोबाइल एप के माध्यम से अपने अकाउंट बैलेंस को चैक कर सकते हैं जिसके लिए प्ले स्टोर/एप्प स्टोर से यूएचबीवीएन स्मार्ट मीटर और डीएचबीवीएन मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। मोबाइल एप से उपभोक्ता सीधे काल सेंटर में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और नए कनेक्शन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 20 किलोवाट तक के लोड वाले घरेलू, गैर घरेलू और औद्योगिक श्रेणी के मौजूदा स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए प्रीपेड बिलिंग सुविधा शुरू की है। मौजूदा स्मार्ट मीटर उपभोक्ता अपने पोस्ट-पेड बिलिंग को प्रीपेड बिलिंग में बदलवाने के लिए अपने संबंधित बिजली कार्यालय या डिस्कॉम कॉल सेंटर 1912 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि उपभोक्ता अपने खाते को रिचार्ज करने में असफल रहता है तो बैलेंस खत्म होने के 48 घंटों के भीतर कनेक्शन काट दिया जाएगा। उपभोक्ता को आखिरी रिचार्ज की राशि 30, 20 और 10 प्रतिशत रह जाने पर शेष बैलेंस संबंधी एसएमएस प्राप्त होगा।

संबंधित पोस्ट

ભરૂચ નેશનલ હાઈવે 48 ઉપર ટ્રાફિકજામનો સિલસિલો યથાવત, 2 કિમીનો હાઇવે ક્રોસ કરતા 4 કલાકનો સમય લાગ્યો

Vande Gujarat News

‘निवार’ के बाद अब चक्रवात ‘बुरेवी’ का खतरा, तमिलनाडु-केरल में अलर्ट

Vande Gujarat News

किसानों का ऐलान- सरकार ने मांग नहीं मानी तो करेंगे मार्च, कृषि मंत्री को समाधान की उम्मीद

Vande Gujarat News

जैक मा के इस ‘खजाने’ पर थी चीनी सरकार की नजर, नहीं दिया तो शुरू हुए बुरे दिन

Vande Gujarat News

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी बोलीं- ‘BJP से बड़ा कोई चोर नहीं, ये चंबल के डाकू हैं’

Vande Gujarat News

जम्मू-कश्मीर के लिए बनी 28,400 करोड़ रुपये की नई औद्योगिक नीति, अब बदलेगी तकदीर

Vande Gujarat News