Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDefenseGovtIndiaNational

अबकी बार कोरोना का शिकार हुआ नौसेना दिवस, लेकिन INS विक्रमादित्य पर कर सकेंगे वर्चुअल टूर

नई दिल्ली। पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध में जीत हासिल करने की ख़ुशी में हर साल 4 दिसम्बर को मनाया जाने वाला नौसेना दिवस इस बार कोरोना का शिकार हो गया है। इसलिए भारतीय नौसेना ने इस साल का नौसेना एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य पर मनाने का फैसला लिया है। नौसेना ने आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल लांच करके देशवासियों को अपने मोबाइल फोन के जरिए वर्चुअल टूर करने का मौका दिया है। अगले साल यानी 2021 में पाकिस्तान पर विजय के 50 साल पूरे हो रहे हैं। इसलिए इस साल से ही भारत की तीनों सेनाएं थलसेना, नौसेना और वायुसेना ‘स्वर्णिम-विजय वर्ष’ मना रही हैं।

पाकिस्तानी सेना पर 1971 के युद्ध में विजय हासिल करने की खुशी में भारतीय नौसेना हर साल की तरह इस बार 4 दिसम्बर को ‘नौसेना दिवस’ नहीं मना रही है। हर साल नौसेना दिवस के मौके पर भारतीय नौसेना देश के नागरिकों को अपने किसी न किसी युद्धपोत पर आमंत्रित करती रही है। इसका मकसद आम नागरिकों को नौसेना के बारे में जानकारी देने के साथ ही युवाओं को करियर के लिए नौसेना के प्रति आकर्षित करना भी होता है। इस बार कोविड-19 की वजह से भारतीय नौसेना ने नागरिकों को अपने युद्धपोत पर आमंत्रित न करने का फैसला लिया है। इस साल नौसेना दिवस ऐसे समय में मनाया जा रहा है, जब भारत का एलएसी पर चीन से पिछले सात महीनों से टकराव चल रहा है, इसीलिए इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में भारतीय नौसेना पूरी तरह अलर्ट है।

नौसेना ने आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल लांच करके एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य पर वर्चुअल टूर आयोजित किया है। इसके जरिए देशवासी अपने मोबाइल फोन पर यूट्यूब लिंक पर क्लिक कर विक्रमादित्य पर आभासी तरह से घूम सकते हैं। फ्लाइट-डेक से लेकर लड़ाकू विमानों के ऑपरेशंस और बाकी अन-क्लासिफाइड एरिया की जानकारी लेने के लिए उन्हें अपने स्मार्ट मोबाइल फोन को 360 डिग्री घूमाना होगा। भारतीय नौसेना ने इस बार ‘काम्बेट रेडी, क्रेडिएबिल एंड कोहेंसिव’ यानि ‘युद्ध के लिए तैयार, विश्वसनीय और सामंजस्पूर्ण’ थीम रखी है।

संबंधित पोस्ट

ગૃહમંત્રી પ્રદીપસિંહ જાડેજા સામેનો આચારસંહિતા ભંગનો કેસ રદ – 2007માં વિધાનસભા ચૂંટણી દરમિયાનની ઘટના

Vande Gujarat News

નવસારી જિલ્લામાં અતિભારે વરસાદને પરિણામે કપરી પરિસ્થિતિમાં ફસાયેલા ૮૧૧ નાગરિકોને રેસ્ક્યૂ કરાયા

Vande Gujarat News

પશુઓમાં જોવા મળેલ લમ્પી સ્કીન ડીસીઝ સંદર્ભે રાજય સરકાર સતર્ક

Vande Gujarat News

મનુબર ગામની પાણીની સમસ્યાનો અંત ધારાસભ્ય અરુણસિંહ રણાના હસ્તે ઓવરહેડ ટાંકી, ભૂગર્ભ સમ્પનું લોકાર્પણ

Vande Gujarat News

સુરતમાં યોજાયેલા ભવ્ય બ્યૂટી કોન્ટેસ્ટમાં ભરૂચના હેમા પટેલે “Wow Mrs. Gujarat 2020” Winner નો તાજ જીત્યો, કોવિડ ગાઈડ લાઈન ના પાલન સાથે યોજાયો ફેશન શો

Vande Gujarat News

દહેજમાં કડોદરા પાસે UPL-12 ની બાજુમાં ONGCની પાઇપ લાઇનમાં ધડાકા સાથે આગ

Vande Gujarat News