Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsEducationalIndiaNationalOtherSocialTechnologyWorld News

भारतवंशी गीतांजलि राव ने जीता पहला TIME अवॉर्ड, बनीं ‘किड ऑफ द ईयर’

एक उभरती वैज्ञानिक और खोजकर्ता के तौर पर पहचान बनाने वाली पंद्रह साल की गीतांजलि राव ने करीब पांच हजार बच्चों को पछाड़ते हुए यह खिताब हासिल किया है.

टाइम मैगजीन ने पहली बार किसी बच्चे को ‘किड ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा है और भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक गीतांजलि राव को 2020 के लिए किड ऑफ द ईयर चुना गया है. एक उभरती वैज्ञानिक और खोजकर्ता के तौर पर पहचान बनाने वाली पंद्रह साल की गीतांजलि ने करीब पांच हजार बच्चों को पछाड़ते हुए यह खिताब हासिल किया है.

साइबर बुलिंग से निपटने के लिए एक ऐप तैयार करने से लेकर गीतांजलि अब पानी की शुद्धता जांचने की दिशा में तकनीक के इस्तेमाल पर काम कर रही हैं. साथ ही उनके सपनों को पंख लगना अभी बाकी है. टाइम के लिए अकेडमी अवॉर्ड विजेता एंजेलिना जोली ने गीतांजलि का जूम पर इंटरव्यू किया. हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जोली संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग की विशेष दूत भी हैं.

साइबर बुलिंग रोकने के लिए की गई खोज के बारे में बताते हुए गीतांजलि ने कहा कि ये एक तरह की सर्विस है, जिसका नाम Kindly है. ये एक ऐप और क्रोम एक्सटेंशन है, जो शुरुआत में ही साइबर बुलिंग को पकड़ सकता है. ऐसा करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी की मदद ली जाती है. उन्होंने कहा कि मेरा मकसद सिर्फ अपनी डिवाइस बनाकर दुनिया की समस्याएं सुलझाने तक सीमित नहीं रहा बल्कि अब मैं औरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहती हूं.

एंजेलिना जोली से अपनी खोज के बारे में चर्चा करते हुए गीतांजलि ने कहा कि जब मैं 10 साल की थी, तब मैंने कार्बन नैनोट्यूब सेंसर टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने के बारे में सोचा. यही बदलाव की शुरुआत थी, जब कोई इस काम को नहीं कर रहा तो मैं इसे करना चाहती हूं.

अपनी खोज के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि वह एक प्रोसेस को अपनाती हैं जिसमें सबसे पहले आता है ऑब्जर्व करना इसके बाद उसपर मंथन करती हूं, फिर उसके बारे में शोध करती हूं और तब जाकर निर्माण शुरू होता है. फिर इस बारे में संवाद किया जाता है.

संबंधित पोस्ट

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर थे मुख्य अतिथि

Vande Gujarat News

વાલીનું કોરોનામાં મૃત્યુ થયું હશે તો બાળક ભણે ત્યાં સુધી ફી માફ – વર્કિંગ માતા કે પિતા બંનેમાંથી કોઈ પણ

Vande Gujarat News

કંપનીનો ચોખ્ખો નફો જાણીને રિલાયન્સ જિયોએ ત્રિમાસિક નફામાં 24%નો વધારો કર્યો

Vande Gujarat News

મોરેશિયસના વડાપ્રધાનશ્રી પ્રવીન્દ જુગનાથની શાનમાં પેશ કરાયેલા એક એકથી ચડિયાતા સાંસ્કૃતિક કાર્યક્રમો, ભારતીય સંસ્કૃતિની વિરાસતથી પુલકિત થતા મહાનુભાવો

Vande Gujarat News

ફી નહીં તો ઓનલાઈન શિક્ષણ નહીં : સ્કૂલ સંચાલકોનો નિર્ણય

Vande Gujarat News

FPO:ખેડૂત કંપનીઓ બ્રાંડ બનાવી પોતાની ખેતપેદાશોના બજાર કરતાં 20% વધુ ભાવ મેળવી રહી છે

Vande Gujarat News