Vande Gujarat News
Breaking News
BJPBreaking NewsCongressElectionIndiaNationalPolitical

हैदराबाद निकाय चुनावः 146 सीट में से 2 ही जीत पाई कांग्रेस, TDP का नहीं खुला खाता

कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के लिए हार इसलिए शर्मनाक रही क्योंकि इन दोनों दलों ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में 100 से ज्यादा उम्मीदवार खड़े किए थे लेकिन सिर्फ 2 सीट पर ही कब्जा जमा सके. ये दोनों जीत कांग्रेस के खाते में गई.

बहुचर्चित ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) का चुनाव परिणाम आ गया है और इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 49 सीटों पर कब्जा जमा लिया. हालांकि एक ओर भगवा पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा तो कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी (TDP) को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के लिए हार इसलिए शर्मनाक रही क्योंकि इन दोनों दलों ने नगर निगम के चुनाव में 100 से ज्यादा उम्मीदवार खड़े किए थे लेकिन सिर्फ 2 सीट पर ही कब्जा जमा सके. ये दोनों जीत कांग्रेस के खाते में गई.

बीजेपी के साथ ज्यादातर चुनावों में मात खाने वाली कांग्रेस ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में भी हार गई. कांग्रेस ने निगम की 150 सीटों में से 146 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे और सिर्फ 2 ही जीत अपने नाम कर सके.

कांग्रेस से ज्यादा तेलुगू देशम पार्टी (TDP) की स्थिति खराब रही क्योंकि इसने 106 सीटों पर उम्मीदवारों को उतारा और एक भी उम्मीदवार जीत कर पार्टी के लिए खाता खोल पाने में नाकाम रहा.

अब बात करते हैं भारतीय जनता पार्टी की जिसने नगर निगम में 149 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा और जीत के लिए पार्टी ने केंद्रीय नेतृत्व को प्रचार के लिए उतार दिया. इस दांव का असर भी दिखा और उसके खाते में 48 सीट चली गई. चुनाव में एआईएमआईएम तीसरे स्थान पर खिसक गई.

2016 के नगर निगम चुनाव में 3 सीटों पर जीत हासिल करने वाली बीजेपी ने 12 गुना बेहतर प्रदर्शन करते हुए 48 सीटों पर कब्जा जमा लिया है. बीजेपी ने 149 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे. 2016 के चुनाव में बीजेपी का टीडीपी के साथ गठबंधन था. हालांकि 2009 के चुनाव में बीजेपी को 6 सीटों पर जीत मिली थी.

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने 51 सीटों पर चुनाव लड़ा और 44 में जीत हासिल हुई. जबकि तेलंगाना राज्य में सत्तारुढ़ टीआरएस को 56 सीटों पर जीत मिली. और केसीआर की पार्टी ने सभी 150 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे.

अगर 2016 में हुए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव पर नजर डालें तो तब टीआरएस ने 150 सीटों में से 99 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को 44 में जीत हासिल हुई थी. हालांकि उस समय भी कांग्रेस को महज दो सीटों पर जीत मिली थी. इस तरह से ग्रेटर हैदराबाद और पुराने हैदराबाद के निगम पर केसीआर और ओवैसी की पार्टी ने कब्जा जमाया था.

संबंधित पोस्ट

હવે હાઇવે સેક્ટરના મોટા ખેલાડી બનશે ગૌતમ અદાણી, AGMમાં પણ સંકેત મળ્યો

Vande Gujarat News

बांग्लादेश को कोविडशील्ड वैक्सीन के 2 मिलियन डोज देगा भारत

Vande Gujarat News

સંવેદનશીલ ધારાસભ્ય પોતાના જન્મદિને “હાઈડ્રોસેફાલસ” જેવી ગંભીર બીમારીથી પીડાતી દોઢ વર્ષની બાળકીની વ્હારે આવ્યા, સાબુઘરના બાળકો સાથે કરી જન્મદિનની ઉજવણી…

Vande Gujarat News

कमला हैरिस की जीत पर जश्न में डूबा भारत का ये गांव, मंदिर में पूजा, घर में रंगोली और पटाखे

Vande Gujarat News

PM मोदी के बाद गुजरात के चुनावी मैदान में उतरे अमित शाह

Vande Gujarat News

ગાંધીનગર SOG પોલીસે 7.47 લાખના MD ડ્રગ્સ સાથે આરોપીની કરી ધરપકડ

Vande Gujarat News