Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDevelopmentIntrestingNationalScienceTechnologyWorld News

व्हाइट हाउस में 120 साल पहले आ गई थी बिजली, डरते थे राष्ट्रपति, दिलचस्प है कहानी

व्हाइट हाउस में आज से करीब 120 साल पहले बिजली आ गई थी. उस दौर में बिजली एक बहुत बड़ी खोज थी. लोगों में उत्सुकता तो था ही साथ ही इसको लेकर मन में डर भी था. यह डर उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति तक को था और इसके इस्तेमाल से डरते भी थे.

अमेरिका में पिछले दिनों कलाकार डेविड चांग ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ यानी हू वांट टू बी मिलेनियर गेम शो में 7 करोड़ रुपये (10 लाख अमेरिका डॉलर) जीते थे. गेम शो जीतने के लिए आखिरी सवाल अमेरिकी राष्ट्रपति और व्हाइट हाउस से जुड़ा हुआ था. चांग ने सवाल का सही जवाब देकर गेम शो से 7 करोड़ रुपये जीत लिए, और इतनी बड़ी राशि जीतने वाले वे पहले कलाकार बने.

डेविड चांग के सामने गेम शो जीतने के लिए आखिरी सवाल था कि अमेरिका के राष्ट्रपति भवन (व्हाइट हाउस) में पहली बार बिजली देखने वाले राष्ट्रपति कौन थे. उन्होंने जवाब के लिए दोस्त से मदद मांगी और फिर सही जवाब देकर गेम शो जीत गए.

व्हाइट हाउस में आज से करीब 120 साल पहले बिजली आ गई थी. उस दौर में बिजली एक बहुत बड़ी खोज थी. लोगों में उत्सुकता तो थी ही, साथ ही इसको लेकर मन में डर भी था. यह डर उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति तक को था और इसके इस्तेमाल से डरते भी थे. क्या आप जानते हैं कि वो राष्ट्रपति कौन थे जिनके कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस में बिजली तो आई लेकिन इसको लेकर वे और उनकी पत्नी बेहद डरे हुए थे.

फिलहाल, शुरुआत व्हाइट हाउस के निर्माण से करते हैं. 13 अक्टूबर 1792 में वाशिंगटन डीसी में 1600 पेनसेल्वेनिया एवेन्यू में व्हाइट हाउस बनने का काम शुरू हुआ और 1 नवंबर 1800 में बनकर तैयार हो गया और इसी साल तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एडम्स यहां रहने आए. फिर तब से लेकर यह अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास बना हुआ है.

इसके करीब 100 साल बाद 1900 में व्हाइट हाउस में बिजली आई और बैंजामिन हैरिसन बिजली की रोशनी में रहने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने. हालांकि तब बिजली बिल्कुल नई चीज हुआ करती थी सो राष्ट्रपति बैंजामिन हैरिसन और उनकी पत्नी बिजली से डरते थे. हैरिसन दंपति का डर इस कदर था कि वे स्विच तक ऑन या ऑफ नहीं करते थे. उन्हें डर था कि ऐसा करने से जोर का झटका लगेगा.

व्हाइट हाउस में बैठे तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल)
व्हाइट हाउस में बैठे तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल)

ऐसे में व्हाइट हाउस में लाइट ऑन या ऑफ करने के लिए स्टाफ को जिम्मेदारी दी गई और वही बिजली के स्विच को ऑन या ऑफ किया करता था. धीरे-धीरे बिजली को लेकर लोगों के मन में डर कम हुआ. एक दौर ऐसा भी आया जब राष्ट्रपति खुद ही बिजली से स्विच ऑन या ऑफ करने लगे.

राष्ट्रपति बैंजामिन हैरिसन जहां बिजली से डरते थे तो वहीं एक राष्ट्रपति ऐसे भी हुए जो बिजली की बचत को लेकर खासे सजग रहते थे और रात में व्हाइट हाउस में घूमा करते थे और जहां कहीं भी उन्हें अनावश्यक बल्ब जल रहे होते उसे खुद ही बंद कर दिया करते थे.

इस राष्ट्रपति का नाम है लिंडन बी जॉनसन. जॉनसन 1963 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने और 1969 तक पद पर बने रहे. बिजली बचत और पैसे को लेकर राष्ट्रपति जॉनसन इतने सजग रहते थे कि वह आगे चलकर ‘लाइट बल्ब जॉनसन’ के नाम से पहचाने जाने लगे. जॉनसन रात के वक्त अक्सर पूरे व्हाइट हाउस का चक्कर लगाते और जहां कहीं भी अनावश्यक रूप से बत्ती जल रही होती उसे खुद ही बंद कर दिया करते थे.

कुछ इतिहासकार मानते हैं कि लिंडन बी जॉनसन बेहद किफायती किस्म के शख्स थे और वह चाहते थे कि लोग चीजों का इस्तेमाल हिसाब से करें तथा इसके लिए वह लोगों को संदेश देना चाहते थे. साथ ही वह बिजली बिल के नाम पर टैक्स भरने वालों का पैसा बर्बाद नहीं करना चाहते थे.

दुनिया के सबसे ताकतवर नेता का आधिकारिक निवास स्थान व्हाइट हाउस में एयर कंडीशनिंग (AC) की शुरुआत 1940 में हो गई थी. राष्ट्रपति फ्रेंकलिन रुजवेल्ट के कार्यकाल में उनके कमरे में पहली एसी लगाई गई थी.

संबंधित पोस्ट

ગુજરાત કિડની અને સુપર સ્પેશિયાલિટી હોસ્પિટલ વડોદરા અને દક્ષિણ ગુજરાતમાં સહુ થી પહેલી વખત રોબોટિક સર્જરી શરૂ કરાઈ..

Vande Gujarat News

मुरादाबादः दिल्ली जाने से रोकने पर नाराज किसानों ने SSP की गाड़ी में की तोड़फोड़

Vande Gujarat News

વડોદરા માંજલપુર સ્થિત વ્રજધામ મંદિરનાં યુવા વૈષ્ણવાચાર્ય પુજ્યપાદ ગોસ્વામી શ્રી વ્રજરાજકુમારજીનાં 35માં પ્રાકટ્ય દિવસની ઉજવણી કરાઈ, મુખ્યમંત્રીએ પણ ઓનલાઈન શુભેચ્છા પાઠવી

Vande Gujarat News

વડોદરાના કિશનવાડી વિસ્તારમાં વુડાના મકાનમાં લગ્ન પ્રસંગ દરમ્યાન ગેસના સિલિન્ડરમાં બ્લાસ્ટ..જુઓ LIVE વિડિઓ.!! શુ થયું ત્યારબાદ ?

Vande Gujarat News

રણમાં અગરિયાઓને મીઠું પકવવામાં શ્રમ અને સમય ઘટે માટે 3 મિત્રોએ મળી ઇનોવેશન મશીન બનાવ્યું

Vande Gujarat News

अब होगी विपक्षों की बोलती बंद! पीएम मोदी लगवाने जा रहे कोरोना का टीका, जानें कब…

Vande Gujarat News