Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsBusinessIndiaIntrestingLifestyleNationalSocial

उम्र 40 पार, तब हुई फ्यूचर की चिंता, 20 साल में ऐसे जुटा सकते हैं 2 करोड़

निवेश का लक्ष्य

निवेश शुरू करने की उम्र नहीं होती है. लेकिन जितनी कम उम्र में निवेश की शुरुआत कर देंगे, लक्ष्य उतना आसान हो जाएगा. लेकिन हमारे देश में निवेश के बारे में सोचते-सोचते ही लोग 40 की उम्र पार कर जाते हैं. ऐसे में जब वो निवेश के बारे में प्लान करते हैं तो फिर वो तय नहीं कर पाते हैं कि कैसे निवेश की शुरुआत की जाए.

म्यूचुअल फंड में निवेशदरअसल, छोटे निवेश से भी बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इसके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश की कोई उम्र नहीं होती है, अगर आपकी उम्र 40 साल या उससे ऊपर है तो भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में हर महीने सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये निवेश करना होगा.
20 साल तक करें निवेशअगर आप 40 साल की उम्र से निवेश करते हैं तो अगले 20 साल तक यानी 60 साल की उम्र तक कम से कम निवेश करना होगा. क्योंकि अक्सर इस उम्र की लोगों में रिटायरमेंट की चिंता होती है. अगर आप सही तरीके से 20 साल भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो अपने रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड जुटा सकते हैं.
20 साल में करोड़पति बनने के तरीके!20 साल में करोड़पति बनने के तरीके!

आप लगातार 20 साल तक म्यूचुअल फंड में निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए हर महीने कम से कम 9,000 रुपये निवेश करना होगा. 20 साल में साढ़े 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न पर 1 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा. हालांकि कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 साल के दौरान 20 फीसदी सालाना से ज्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड में हर महीने 10 हजार रुपये के निवेश पर 2 करोड़ रुपये बन जाएगा.

निवेश से पहले क्या करें?निवेश से पहले क्या करें?

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सबसे जरूरी सही फंड का चयन करना होता है. छोटे निवेशकों के लिए फंड का चुनाव करना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की जरूरत होती है. इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें, हो सके तो किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें, क्योंकि यह बाजार के जोखिमों के अधीन होता है.

हर किसी के लिए लक्ष्य और लगातार निवेश जरूरी  हर किसी के लिए लक्ष्य और लगातार निवेश जरूरी  

आज के दौर में म्यूचुअल फंड के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है. पिछले दो दशकों में म्यूचुअल फंड ने शानदार रिटर्न दिया है. कुछ लोगों ने दो दशक पहले म्यूचुअल फंड में निवेश की राह को चुना और आज करोड़पति हैं.

संबंधित पोस्ट

કરજણ બેઠકની પેટાચૂંટણી માટે સવારે 7 વાગ્યાથી મતદાન શરૂ, ભાજપાના અક્ષય પટેલ અને કોંગ્રેસના કિરીટસિંહ જાડેજા નો જીતનો આશાવાદ વ્યક્ત કર્યો હતો

Vande Gujarat News

યુવા ભાજપ પ્રેરિત આઝાદીકા અમૃત મહોત્સવ યાત્રાને વાગરાથી ધારાસભ્ય અરુણસિંહ રણાએ પ્રસ્થાન કરાવ્યુ

Vande Gujarat News

ગુજરાતમાં રાણકીવાવ, ચાંપાનેર અને ધોળાવીરા સિવાયના 200 પ્રાચીન સ્મારકોમાં વિનામૂલ્યે શૂટિંગ અને ફોટોગ્રાફી કરી શકાશે

Vande Gujarat News

અક્સાઈ ચીનને ચીનનો ભાગ દર્શાવતો નકશો વિકિપીડિયા દૂર કરે : ભારત

Vande Gujarat News

બુટલેગરોમાં નવનિયુક્ત SP ડૉ.લીના પાટીલનો ભય, દારૂની ડિલિવરી નહીં કરી શકતા દારૂ ભરેલો ટેમ્પો છોડીને બુટલેગર ફરાર

Vande Gujarat News

રાષ્ટ્રીય બાળ વિજ્ઞાન કોંગ્રેસમાં ભરૂચની 16 શાળાઓએ ભાગ લીધો 6 ટીમો વિજેતા જાહેર થઇ, આ ટીમો રાજ્યકક્ષાએ પ્રિતિનિધિત્વ કરશે

Vande Gujarat News