Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Business India Intresting Lifestyle National Social

उम्र 40 पार, तब हुई फ्यूचर की चिंता, 20 साल में ऐसे जुटा सकते हैं 2 करोड़

निवेश का लक्ष्य

निवेश शुरू करने की उम्र नहीं होती है. लेकिन जितनी कम उम्र में निवेश की शुरुआत कर देंगे, लक्ष्य उतना आसान हो जाएगा. लेकिन हमारे देश में निवेश के बारे में सोचते-सोचते ही लोग 40 की उम्र पार कर जाते हैं. ऐसे में जब वो निवेश के बारे में प्लान करते हैं तो फिर वो तय नहीं कर पाते हैं कि कैसे निवेश की शुरुआत की जाए.

म्यूचुअल फंड में निवेशदरअसल, छोटे निवेश से भी बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इसके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश की कोई उम्र नहीं होती है, अगर आपकी उम्र 40 साल या उससे ऊपर है तो भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में हर महीने सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये निवेश करना होगा.
20 साल तक करें निवेशअगर आप 40 साल की उम्र से निवेश करते हैं तो अगले 20 साल तक यानी 60 साल की उम्र तक कम से कम निवेश करना होगा. क्योंकि अक्सर इस उम्र की लोगों में रिटायरमेंट की चिंता होती है. अगर आप सही तरीके से 20 साल भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो अपने रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड जुटा सकते हैं.
20 साल में करोड़पति बनने के तरीके!20 साल में करोड़पति बनने के तरीके!

आप लगातार 20 साल तक म्यूचुअल फंड में निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए हर महीने कम से कम 9,000 रुपये निवेश करना होगा. 20 साल में साढ़े 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न पर 1 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा. हालांकि कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 साल के दौरान 20 फीसदी सालाना से ज्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड में हर महीने 10 हजार रुपये के निवेश पर 2 करोड़ रुपये बन जाएगा.

निवेश से पहले क्या करें?निवेश से पहले क्या करें?

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सबसे जरूरी सही फंड का चयन करना होता है. छोटे निवेशकों के लिए फंड का चुनाव करना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की जरूरत होती है. इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें, हो सके तो किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें, क्योंकि यह बाजार के जोखिमों के अधीन होता है.

हर किसी के लिए लक्ष्य और लगातार निवेश जरूरी  हर किसी के लिए लक्ष्य और लगातार निवेश जरूरी  

आज के दौर में म्यूचुअल फंड के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है. पिछले दो दशकों में म्यूचुअल फंड ने शानदार रिटर्न दिया है. कुछ लोगों ने दो दशक पहले म्यूचुअल फंड में निवेश की राह को चुना और आज करोड़पति हैं.

संबंधित पोस्ट

गुजरात: पैतृक गांव में सुपुर्द-ए-खाक हुए अहमद पटेल, राहुल गांधी रहे मौजूद

Vande Gujarat News

ધવન સતત 2 સેન્ચુરી ફટકારનાર પહેલો ખેલાડી બન્યો; ગેલે એક ઓવરમાં 26 રન ફટકાર્યા, પ્રીતિના ચહેરા પર જોવા મળ્યો જીતનો આનંદ

Vande Gujarat News

ઓગસ્ટ મહિનામાં 13 દિવસ બેંક બંધ રહેશે, વાંચી લો રજાઓની યાદી બાકી થશે ધક્કો

Vande Gujarat News

Govt hikes excise duty on petrol and diesel by Rs 3 per litre

Admin

सना खान और अनस सैयद ने उतारी एक दूसरे की नजर, एक्ट्रेस बोलीं- घर से निकलने से पहले हमेशा पति-पत्नी.. देखें VIDEO

Vande Gujarat News

जैक मा के इस ‘खजाने’ पर थी चीनी सरकार की नजर, नहीं दिया तो शुरू हुए बुरे दिन

Vande Gujarat News