Vande Gujarat News
Breaking News
BJPBreaking NewsDevelopmentGovtIndiaNational

संसद भवन की नींव रख बोले मोदी- वो दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी इंडिया इज़ मदर ऑफ डेमोक्रेसी

नए संसद भवन की नींव रख पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम अपने लोकतंत्र का गुणगान करेंगे तो वो दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी ‘इंडिया इज़ मदर ऑफ डेमोक्रेसी’.

  • पीएम मोदी ने नए संसद भवन की नींव रखी
  • भारत सर्वोपरि का संकल्प लें लोग: PM मोदी
  • हमारा लोकतंत्र दुनिया के लिए उदाहरण: PM

देश के इतिहास में गुरुवार का दिन काफी अहम रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन की नींव रखी, जिसमें आधुनिक सुख सुविधाएं होंगी. भूमि पूजन और सर्वधर्म प्रार्थना के बाद यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है और मील का पत्थर साबित होगा.

PM मोदी ने कहा कि देश में अब भारतीयता के विचारों के साथ नई संसद बनने जा रही है, हम देशवासी मिलकर संसद के नए भवन को बनाएंगे. जब भारत अपनी आजादी के 75वें साल का जश्न मनाएगा, तब संसद की इमारत उसकी प्रेरणा होगी. पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम अपने लोकतंत्र का गुणगान करेंगे तो वो दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी ‘इंडिया इज़ मदर ऑफ डेमोक्रेसी’.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम भारत के लोग ये प्रण करें कि हमारे लिए देश की चिंता अपनी चिंता होगी, देश का संविधान हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ होगा, देश की अखंडता सबसे पहले होगी. पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि हर कोई अपने मन में 2047 के लिए संकल्प ले, जब देश की आजादी के सौ साल पूरे होंगे तब हम कैसा देश देखना चाहते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं वो पल कभी नहीं भूल सकता, जब पहली बार 2014 में पहली बार मैं संसद भवन में आया था तब मैंने सिर झुकाकर नमन किया था. मौजूदा संसद भवन ने आजादी का आंदोलन, स्वतंत्र भारत, आजाद सरकार की पहली सरकार, पहली संसद, संविधान रचा गया.

‘वक्त की जरूरत है नया संसद भवन’
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इस भवन में बना हर कानून, कही गई हर एक बात हमारे लोकतंत्र की धरोहर है. लेकिन हमें यथार्थ को स्वीकारना जरूरी है, पुरानी इमारत सौ साल की हो रही है. पिछले कई वक्त में जरूरतों के अनुसार इसमें बदलाव किया गया. इतना ही नहीं लोकसभा में बैठने की जगह बढ़ाने के लिए दीवारों को भी हटाया गया, अब संसद का भवन विश्राम मांग रहा है.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 21वें सदी के भारत को नया संसद भवन मिलना जरूरी है. नए संसद भवन में काफी सुविधाएं होंगी, सांसदों को आसानी होगी. पीएम मोदी ने बताया कि अगर सांसदों के क्षेत्र से लोग आते हैं, तो पुराने संसद भवन में उसके लिए जगह नहीं है लेकिन नए संसद भवन में इसके लिए स्थान होगा.

संबंधित पोस्ट

‘औरंगाबाद’ का नाम बदलकर ‘संभाजीनगर’ करेगी ठाकरे सरकार, शिवसेना बोली- मुगल सेक्युलर शासक नहीं थे

Vande Gujarat News

ભરૂચ સિવિલમાં પાણીના કુલર બંધ દર્દીઓ વેચાતું પાણી પીવા મજબૂર

Vande Gujarat News

बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, जानें अगले 5 साल सरकार चलाने के लिए क्या-क्या वादे किए

Vande Gujarat News

ભરૂચમાં નારાજ 100 કાર્યકરોએ ભાજપ સાથે છેડો ફાડ્યો, કોંગ્રેસનો હાથ પકડ્યો

Vande Gujarat News

छत्तीसगढ़ : 4 इनामी नक्सलियों सहित 8 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

Vande Gujarat News

બળિયા દેવના દર્શન સાથે કરજણ બેઠકથી કોંગ્રેસનો ચૂંટણી પ્રચારનો આરંભ, અમિત ચાવડા અને ઉમેદવાર કિરીટસિંહ જાડેજાએ સભા સંબોધી, અક્ષય પટેલને સબક શિખવાડવા મતદારોને કરી અપીલ…

Vande Gujarat News