Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Health India Intresting National Science Technology

ऑस्ट्रेलिया में मरीज, पुणे में डॉक्टर और बिना मिले तैयार हो गया आर्टिफिशियल कान

पुणे के डॉक्टर और इंडस्ट्रियल डिजाइन इंजीनियर ने एक असंभव से दिखने वाले काम को संभव बना कर रख दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में हजारों किलोमीटर दूर बैठे एक शख्स से बिना मिले ही उसके लिए आर्टिफिशियल कान बनाने में कामयाबी हासिल की है.

पुणे के डॉक्टर और इंडस्ट्रियल डिजाइन इंजीनियर ने एक असंभव से दिखने वाले काम को संभव बना कर रख दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में हजारों किलोमीटर दूर बैठे एक शख्स से बिना मिले ही उसके लिए आर्टिफिशियल कान बनाने में कामयाबी हासिल की है. देखने में यह कान पूरी तरह से वास्तविक दिखता है.

कोरोना वायरस की वजह से शख्स का ऑस्ट्रेलिया से भारत आना संभव नहीं था. लेकिन डॉक्टरों ने पुणे में बैठकर सिडनी में अपने मरीज के लिए आर्टिफिशियल कान बनाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इसके लिए एक खास तरह का सॉफ्टवेयर और 3D प्रिंटर का सहारा लिया गया और बना दिए गए आर्टिफिशियल कान. मार्च में इन कान को ऑस्ट्रेलिया भेज दिया जाएगा.

डॉक्टर बी श्रीनिवासन का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से मरीज का यहां पर आना संभव नहीं था. इसके लिए हमने वीडियो और फोटो के जरिए स्किन के कलर मिलाने में मदद ली. फिर इंजीनियर की मदद से कान का साइझ और डिजाइन तैयार किया.

डॉक्टर श्रीनिवासन का कहना है कि मरीज बिना कान के पैदा हुआ था. उसे सुनने मे काफी दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है. लेकिन अब मरीज की सभी मुश्किलें खत्म हो जाएंगी. इस तरह के नतीजों से हम बेहद खुश हैं.

संबंधित पोस्ट

ગોદરેજ ઇન્ડસ્ટ્રીઝ લિમિટેડને ફાઇવ એસ માટે પ્રમાણિત કરાઈ…

Vande Gujarat News

किसान आंदोलन के बीच सरकार ने प्रचार के लिए तैयार की 42 सुधारों की सूची

Vande Gujarat News

असम का विकास सिर्फ भाजपा ही कर पाएगी: अमित शाह

Vande Gujarat News

ભરૂચ જિલ્લા ભાજપ પ્રમુખને કોણે આપી ધમકી જુઓ આ વીડિયોમાં

Vande Gujarat News

અમદાવાદની 4 વર્ષની અર્શિયાને સ્પાઇનલ મસ્ક્યુલર એટ્રોફી, દીકરીએ કહ્યું પપ્પા, રમવું છે, ત્યાં જ પિતા રડી પડે છે

Vande Gujarat News

ઝઘડિયાની એશિયાટિક ફાર્મા કંપનીમાં ભીષણ આગ : કોઇ જાનહાનિ નહીં

Vande Gujarat News