Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsHealthIndiaIntrestingNationalScienceTechnology

ऑस्ट्रेलिया में मरीज, पुणे में डॉक्टर और बिना मिले तैयार हो गया आर्टिफिशियल कान

पुणे के डॉक्टर और इंडस्ट्रियल डिजाइन इंजीनियर ने एक असंभव से दिखने वाले काम को संभव बना कर रख दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में हजारों किलोमीटर दूर बैठे एक शख्स से बिना मिले ही उसके लिए आर्टिफिशियल कान बनाने में कामयाबी हासिल की है.

पुणे के डॉक्टर और इंडस्ट्रियल डिजाइन इंजीनियर ने एक असंभव से दिखने वाले काम को संभव बना कर रख दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में हजारों किलोमीटर दूर बैठे एक शख्स से बिना मिले ही उसके लिए आर्टिफिशियल कान बनाने में कामयाबी हासिल की है. देखने में यह कान पूरी तरह से वास्तविक दिखता है.

कोरोना वायरस की वजह से शख्स का ऑस्ट्रेलिया से भारत आना संभव नहीं था. लेकिन डॉक्टरों ने पुणे में बैठकर सिडनी में अपने मरीज के लिए आर्टिफिशियल कान बनाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इसके लिए एक खास तरह का सॉफ्टवेयर और 3D प्रिंटर का सहारा लिया गया और बना दिए गए आर्टिफिशियल कान. मार्च में इन कान को ऑस्ट्रेलिया भेज दिया जाएगा.

डॉक्टर बी श्रीनिवासन का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से मरीज का यहां पर आना संभव नहीं था. इसके लिए हमने वीडियो और फोटो के जरिए स्किन के कलर मिलाने में मदद ली. फिर इंजीनियर की मदद से कान का साइझ और डिजाइन तैयार किया.

डॉक्टर श्रीनिवासन का कहना है कि मरीज बिना कान के पैदा हुआ था. उसे सुनने मे काफी दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है. लेकिन अब मरीज की सभी मुश्किलें खत्म हो जाएंगी. इस तरह के नतीजों से हम बेहद खुश हैं.

संबंधित पोस्ट

गणतंत्र दिवस पर यूपी की राम मंदिर मॉडल की झांकी ने मारी बाज़ी, मिला पहला पुरस्कार

Vande Gujarat News

અમદાવાદના વસ્ત્રાલમાં 6 રાઉન્ડ ફાયરિંગ કરી એક યુવકની હત્યા, પોલીસે બે આરોપીઓની અટકાત કરી, શહેરમાં દારૂ પીધેલા 50 લોકો પકડાયા, ભુદરપુરામાં પથ્થરમારો

Vande Gujarat News

आरएसएस ने देशभक्ति के साथ-साथ पीढ़‍ियों का न‍िर्माण क‍िया : डॉ.रमन सिंह

Vande Gujarat News

પ્રધાનમંત્રી મોદીએ પ્રાકૃતિક ખેતી સંમેલનને સંબોધન કર્યું

Vande Gujarat News

ભરૂચમાં કોરોના મહામારીના કારણે લોકડાઉન જાહેર કરાયા બાદ બંધ ગાર્ડન આજથી ખુલશે, શહેરીજનોને માસ્ક, સૅનેટાઈઝર અને સોશ્યલ ડિસ્ટન્ટીંગનું પાલન કરવા પાલિકાની અપીલ

Vande Gujarat News

એક એવી ટ્રેન જે 121 વર્ષથી પાટાની ઉપર નહીં પણ પાટા પર લટકીને ચાલે છે! કરવી છે મુસાફરી?

Vande Gujarat News