Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Business Govt India National Technology World News

चीनी कारोबार को झटके पर झटका, सोलर पैनल-सेल पर सेफगॉर्ड ड्यूटी एक साल के लिए बढ़ाई गई

मोदी सरकार ने आयातित सोलर पैनल और सेल पर लगने वाले सेफगॉर्ड ड्यूटी को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है और कई वस्तुओं के आयात पर कर लगाए गए हैं. इसका सबसे ज्यादा नुकसान चीन को ही होगा.

  • सोलर पैनल-सेल के आयात पर लगी थी सेफगॉर्ड ड्यूटी
  • इसे एक साल के लिए सरकार ने आगे बढ़ा दिया
  • इससे चीन को होगा सबसे ज्यादा कारोबारी नुकसान

मोदी सरकार भारत-चीन सीमा पर तनाव और झड़प के बाद चीनी कारोबार को लगातार चोट पर चोट पहुंचा रही है और चीनी आयात पर निर्भरता को कम करने की कोशिश की जा रही है. इसी क्रम में अब सरकार ने आयातित सोलर पैनल और सेल पर लगने वाले सेफगॉर्ड ड्यूटी को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है और कई वस्तुओं के आयात पर कर लगाए गए हैं.

इसका सबसे ज्यादा नुकसान चीन को ही होगा, क्योंकि भारत में सोलर पैनल और सेल का बड़ा हिस्सा चीन से ही आयात किया ​जाता है.

इन वस्तुओं के आयात पर अंकुश

इसके अलावा सरकार ने इंडस्ट्रियल केमिकल बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटिंग प्लेट और रॉ मटीरियल पर आयात कर लगा दिया गया है. यही नहीं, डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्लेट्स और एनिलिन ऑयल पर भी आयात कर लगा दिया गया है.

गौरतलब है कि सरकार ने इसके पहले ऐलान किया था कि सोलर पैनल और सेल पर करीब 15 फीसदी की सेफगॉर्ड ड्यूटी 29 जुलाई तक लगाई जाएगी. अब इसे एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है.

क्या कहा गया नोटिफिकेशन में

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक पहले छह महीने तक सोलर पैनल और सेल पर सेफगॉर्ड ड्यूटी 14.9 फीसदी रहेगी, इसके बाद इसे थोड़ा घटाकर 14.5 फीसदी किया जाएगा. चीन के अलावा वियतनाम और थाइलैंड से आने वाले सोलर आइटम पर भी सेफगॉर्ड ड्यूटी लगाई गई है. इसी तरह वियतनाम, ताइवान, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्लेट पर भी एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई गई है.

गौरतलब है कि जून महीने में भारत-चीन सीमा पर हुई हिंसक झड़प में हमारे देश के 20 वीर जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव है. भारत सरकार चीन को लगातार आर्थिक और कारोबारी झटके देने की कोशिश कर रही है.

इसके पहले भारत सरकार ने रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर बैन लगा दिया है. चीन से बड़े पैमाने पर कलर टीवी भारत मंगाए जाते थे. लेकिन अब सरकार ने उस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है.

संबंधित पोस्ट

पुराने iPhone स्लो करना ऐपल को पड़ा बड़ा महंगा, कंपनी भरेगी 45.54 अरब का जुर्माना!

Vande Gujarat News

વાગરા ખાતે 200 થી વધુ કોંગ્રેસના હોદ્દેદારો અને કાર્યકરોએ કેસરિયો ધારણ કર્યો, વાગરા તાલુકા કોંગ્રેસમાં ભાજપાની સર્જીકલ સ્ટ્રાઈક…

Vande Gujarat News

ભરૂચમાં ગતરોજ રાત્રિ દરમિયાન વરસાદની શરૂઆત થતા ભરૂચના નિચાણ વાળા કેટલાક વિસ્તારોમાં પાણી ભરાયા હતા….

Vande Gujarat News

कुतुब मीनार की मस्जिद पर कोर्ट में याचिका, 27 हिंदू-जैन मंदिरों को तोड़कर बनाने का दावा

Vande Gujarat News

ભરૂચ જિલ્લામાં તારીખ 11 અને 12 એમ બે દિવસ માટે રેડ એલર્ટ આપવામાં આવ્યું છે

Vande Gujarat News

૫ મી જુલાઇ સુધીમાં ૬.૧૯ લાખથી વધુ ધરોની હાઉસ ટુ હાઉસ મુલાકાત લઇ મતદારયાદીને લગતી કામગીરી હાથ ધરવામાં આવી.

Vande Gujarat News