Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsDefenseGovtIndiaNational

भारत-पाक युद्ध के 50 साल: गोल्डेन जुबली के मौके पर आज वॉर मेमोरियल पहुंचेंगे PM मोदी

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए युद्ध में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी. भारतीय सेना के जवानों के सामने पाकिस्तानी सेना ने बिना शर्त सरेंडर किया था.

  • तीनों सेना के प्रमुख भी रहेंगे मौजूद
  • ‘विजय ज्योति यात्रा’ को दिल्ली से रवाना करेंगे पीएम मोदी

भारत पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए युद्ध की 50 वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री आज यानी बुधवार को दिल्ली में वॉर मेमोरियल पर शहीदों श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. गौरवशाली जीत की गोल्डेन जुबली के मौके पर रक्षा मंत्री भी वॉर मेमोरियल पर मौजूद होंगे.

विजय दिवस के मौके पर पीएम मोदी ‘विजय ज्योति यात्रा’ को यात्रा को दिल्ली से रवाना करेंगे. इस दौरान रक्षा मंत्री के साथ, तीनों सेनाओं के प्रमुख और सीडीएस बिपिन रावत भी मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए युद्ध में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी. भारतीय सेना के जवानों के सामने पाकिस्तानी सेना ने बिना शर्त सरेंडर किया था. पाकिस्तान के जनरल अमीर अब्दुल्ला खान नियाजी के नेतृत्व में लगभग 93000 पाकिस्तानी सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया था. शिमला समझौते के हिस्से के रूप में उन्हें वापस लौटाया गया था.

बता दें कि इस युद्ध के बाद ही पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश अलग देश बना. पूर्वी पाकिस्तान आजाद होने के बाद यह नया देश अस्तित्व में आया. पाकिस्तान के खिलाफ जंग में जीत और बांग्लादेश की आजादी के बाद से भारत 16 दिसंबर की तारीख को विजय दिवस के तौर पर मनाता है.

इस युद्ध की शुरुआत 3 दिसंबर को पाकिस्तान की तरफ से भारतयी वायुसेना के 11 स्टेशनों पर हमला करने के बाद हुई थी. पाकिस्तान की इस नापाक हरकत के बाद भारत ने बंगाली राष्ट्रवादी गुटों का समर्थन शुरू कर दिया था.पाकिस्तान में अत्याचार झेल रहे लोगों की भारत के मदद करने पर पाकिस्तान बौखलाया हुआ था.  1970 में पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के बाद से चीजें और बिगड़ी जिसके बाद पाकिस्तान में युद्ध के हालात बनें. पाकिस्तान ने भारत पर हमला किया और जवाब में उसे बांग्लादेश के तौर पर बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी.

संबंधित पोस्ट

‘अमेरिका में आपका स्वागत नहीं है…’, चीनी अधिकारियों पर US ने बढ़ाई सख्ती

Vande Gujarat News

શ્રાવણના પ્રથમ સોમવાર નિમિત્તે “માં મણીબા ચેરીટેબલ ટ્રસ્ટ” દ્વારા નંદેલાવ ગામે પ્રાથમિક શાળાના 84 માં સ્થાપના દિને ભોજન કરાવી ઉજવણી કરાઇ

Vande Gujarat News

તવરામાંથી 12 ફૂટ લાંબો અને 520 કિલોના મગરનું રેસ્ક્યુ કરાયુ

Vande Gujarat News

26 જાન્યુઆરીને લઈને ભરૂચ ખાતે કલેક્ટરની હાજરીમાં રિહર્સલ

Vande Gujarat News

2 તબીબો 12,700 ફૂટની ઉંચાઈ પર અમરનાથ યાત્રિકોની સારવાર કરી બચાવે છે મોતના મુખમાંથી, યાત્રામાં હાર્ટ એટેકનું પ્રમાણ વધુ

Vande Gujarat News

મૂંઝવણ : દિવાળી બાદ સ્કૂલો શરૂ કરવા તૈયારી પણ વિદ્યાર્થીઓની સલામતી અંગે ચિંતા

Vande Gujarat News