Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Govt India National

देश के पांच हाई कोर्ट को मिलेंगे नए चीफ जस्टिस, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक के बाद देश के पांच हाई कोर्ट को नए चीफ जस्टिस मिलने जा रहे हैं. पांच में से दो तो दिल्ली हाई कोर्ट से ही हैं.  दिल्ली हाई कोर्ट मूल के दो जजों को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की हैं.

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक के बाद देश के पांच हाई कोर्ट को नए चीफ जस्टिस मिलने जा रहे हैं. पांच में से दो तो दिल्ली हाई कोर्ट से ही हैं. दिल्ली हाई कोर्ट मूल के दो जजों को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की हैं. फिलहाल पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जज जस्टिस एस मुरलीधर को ओडिशा हाई कोर्ट का और जस्टिस हिमा कोहली को तेलंगाना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किए जाने को कोलेजियम ने मंजूरी दे दी है.

अब केंद्र सरकार के न्याय मंत्रालय के पास से ये फाइल राष्ट्रपति के पास जाएगी. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही नियुक्ति का परवाना यानी वारंट जारी हो जाएगा. उम्मीद है कि अगले दो-तीन दिनों में दोनों अपने अपने नए पद पर शपथ लेकर कोर्ट में कामकाज शुरू कर देंगे.

कोलेजियम ने अपनी बैठक में कलकत्ता हाई कोर्ट में जज जस्टिस संजीव बनर्जी को मद्रास हाई कोर्ट, इलाहाबाद हाई कोर्ट के जज जस्टिस पंकज  मित्तल को जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट और उत्तराखंड हाई कोर्ट के जज जस्टिस सुधांशु धूलिया को गौहाटी हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है.

कोलेजियम ने जिन न्यायमूर्तियों को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बनाए जाने की सिफारिश की है वो सभी 2006 से 2008 के बीच अपने अपने गृह राज्य के हाई कोर्ट में जज नियुक्त हुए हैं.

जस्टिस हीमा कोहली जज के रूप में 2006 में नियुक्ति हुईं और 2007 में दिल्ली हाई कोर्ट की स्थायी जज बनी थीं. जस्टिस मुरलीधर भी 2006 में दिल्ली हाई कोर्ट में जज नियुक्त हुए थे.

संबंधित पोस्ट

વડોદરા સહિત 5 શહેરોને 60 ઇલેક્ટ્રિક બસથી કનેક્ટ કરાશે, 224 કરોડના ખર્ચે બસ શરૂ કરનાર ગુજરાત પ્રથમ રાજ્ય

Vande Gujarat News

ममता बनर्जी ने स्वीकार किया खेल मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला का इस्तीफा, कहा- ऑल द बेस्ट

Vande Gujarat News

સૌરાષ્ટ્ર અને દક્ષિણ ગુજરાતમાં મેઘરાજાનો કહેર

Vande Gujarat News

चीन में आइसक्रीम में कोरोना वॉयरस मिलने से हड़कंप

Vande Gujarat News

નેત્રંગ તાલુકાના ગ્રામ્ય વિસ્તારમાં કોરોના સંક્રમણના કેસો વધતા આરોગ્ય વિભાગ સતર્ક, ચાર દર્દીઓને કોરોના પોઝિટીવ, તમામને હોમ ક્વોરોનટાઇન કરાયા

Vande Gujarat News

ઝઘડીયા પો.સ્ટે.વિસ્તારમાં આવેલ અનુપમ રસાયણ કંપની પાસે રોડ ઉપર બનેલ વણશોધાયેલ રાયોટીંગ મારામારીનો ગુનાનો ભેદ ઉકેલી ગુનામાં વપરાયેલ મોટર સાયકલ સાથે બે આરોપી ઝડપી પાડતી ભરૂચ લોકલ ક્રાઇમ બ્રાન્ચ

Vande Gujarat News