Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking NewsGovtIndiaNational

देश के पांच हाई कोर्ट को मिलेंगे नए चीफ जस्टिस, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक के बाद देश के पांच हाई कोर्ट को नए चीफ जस्टिस मिलने जा रहे हैं. पांच में से दो तो दिल्ली हाई कोर्ट से ही हैं.  दिल्ली हाई कोर्ट मूल के दो जजों को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की हैं.

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक के बाद देश के पांच हाई कोर्ट को नए चीफ जस्टिस मिलने जा रहे हैं. पांच में से दो तो दिल्ली हाई कोर्ट से ही हैं. दिल्ली हाई कोर्ट मूल के दो जजों को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की हैं. फिलहाल पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जज जस्टिस एस मुरलीधर को ओडिशा हाई कोर्ट का और जस्टिस हिमा कोहली को तेलंगाना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किए जाने को कोलेजियम ने मंजूरी दे दी है.

अब केंद्र सरकार के न्याय मंत्रालय के पास से ये फाइल राष्ट्रपति के पास जाएगी. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही नियुक्ति का परवाना यानी वारंट जारी हो जाएगा. उम्मीद है कि अगले दो-तीन दिनों में दोनों अपने अपने नए पद पर शपथ लेकर कोर्ट में कामकाज शुरू कर देंगे.

कोलेजियम ने अपनी बैठक में कलकत्ता हाई कोर्ट में जज जस्टिस संजीव बनर्जी को मद्रास हाई कोर्ट, इलाहाबाद हाई कोर्ट के जज जस्टिस पंकज  मित्तल को जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट और उत्तराखंड हाई कोर्ट के जज जस्टिस सुधांशु धूलिया को गौहाटी हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है.

कोलेजियम ने जिन न्यायमूर्तियों को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बनाए जाने की सिफारिश की है वो सभी 2006 से 2008 के बीच अपने अपने गृह राज्य के हाई कोर्ट में जज नियुक्त हुए हैं.

जस्टिस हीमा कोहली जज के रूप में 2006 में नियुक्ति हुईं और 2007 में दिल्ली हाई कोर्ट की स्थायी जज बनी थीं. जस्टिस मुरलीधर भी 2006 में दिल्ली हाई कोर्ट में जज नियुक्त हुए थे.

संबंधित पोस्ट

જબુંસર તાલુકાના મહાપરા ગામેથી માટી ચોરીનું કૌભાંડ ઝડપી પાડતું ખાણખનિજ વિભાગ, બે જેસીબી અને 12 ટ્રેક્ટર કબજે લીધા

Vande Gujarat News

BSF ने खोज निकाला नगरोटा में ढेर आतंकियों का एंट्री प्वाइंट! सीमा पर मिली सुरंग

Vande Gujarat News

અંબાજીમાં શ્રી પ૧ શક્તિપીઠ પરિક્રમા મહોત્સવ, CM આ દિવસે રૂ. ૧૩.૩પ કરોડના લાઈટ સાઉન્ડ શૉનું ઉદઘાટન કરશે

Vande Gujarat News

सौरव गांगुली की बेटी सना बोलीं- पापा की हालत अब स्थिर, बात भी कर रहे हैं

Vande Gujarat News

BTP અને AIMIMની આજે વાલિયા-ભરૂચમાં બેઠક યોજાશે, સ્થાનિક સ્વરાજની ચુંટણીમાં નવા સમીકરણો રચાય તેવી શક્યતાઓ

Vande Gujarat News

पत्थरबाजी मामले पर अकड़बाजी:ममता सरकार का फैसला- गृह मंत्रालय के समन के बावजूद चीफ सेक्रेटरी और DGP दिल्ली नहीं जाएंगे

Vande Gujarat News