Vande Gujarat News
Breaking News
Ahmedabad Breaking News Development Govt Gujarat India National Technology

बुलेट ट्रेन:भारत और जापान की कंपनी 1390 करोड़ में 70,000 मीट्रिक टन स्टील से बनाएंगी 28 ब्रिज

  • एनएचएसआरसीएल ने 28 स्टील ब्रिज के निर्माण का ठेका दिया

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने सोमवार को मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए के लिए रेलवे 28 स्टील ब्रिज (सुपर स्ट्रक्चर) के निर्माण और खरीद का ठेका दिया। 1390 करोड़ रुपए का यह ठेका लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) और आईएचआई इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम्स के ज्वाॅइंट कंसोर्टियम को दिया गया है। इस कंसोर्टियम में एक भारतीय और एक जापानी कंपनी है। बुलेट ट्रेन के 28 ब्रिजों के निर्माण में लगभग 70,000 मीट्रिक टन स्टील लगेगा।

508 किमी रूट का अधिकांश हिस्सा वायडक्ट पर होगा
बुलेट ट्रेन के 508 किमी के रूट का अधिकांश हिस्सा वायडक्ट पर होगा। 487 किमी वायडक्ट राष्ट्रीय राजमार्गों, डीएफसी ट्रैक्स और नदियों के ऊपर से गुजरेगा। वायडक्ट के पीएससी बॉक्स और गर्डर कंक्रीट से बनेंगे। जहां स्पान की आवश्यकता 60 मीटर से अधिक होगी वहां स्टील सुपर स्ट्रक्चर का उपयोग होगा।

निर्माण में भारतीय कंपनियों को शामिल करने का निर्णय

एनएचएसआरसी की एडिशनल जनरल मैनेजर सुषमा गौर ने बताया कि 28 स्टील पुलों के निर्माण में कहीं 60 मीटर तो कहीं 130 मीटर तक के स्पान लगेंगे। सभी पुलों की कुल लंबाई लगभग 4.5 किमी होगी। इनके निर्माण में 70,000 टन से अधिक इस्पात लगेगा। मेक इन इंडिया के तहत भारतीय कंपनियों को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है।

संबंधित पोस्ट

बंगालः शुभेंदु के बाद एक और मंत्री ने TMC नेतृत्व पर बोला हमला, ‘चाटुकारों को आगे बढ़ाया जा रहा’

Vande Gujarat News

ઝગડિયા ખાતે આવેલ ગુમાનદેવ મંદિરના મહંત ઉપર હુમલા કેસમાં પોલીસે 9 લોકોની કરી ધરપકડ, 28 ઓક્ટોબરે અકસ્માત સર્જાતા ટોળાએ મહંતને માર માર્યો હતો

Vande Gujarat News

600 બેડની કોવિડ હોસ્પિટલ બનાવવા તજવીજ હાથ ધરાઇ

Vande Gujarat News

અંકલેશ્વર સ્થિત ક્ષિપ્રા ગણેશ મંદિરના પાટોત્સવ નિમિત્તે રક્તદાન શિબિરનું આયોજન

Vande Gujarat News

એક તરફી લવ જેહાદ – ફરિદાબાદ હત્યાકાંડ : તૌસિફ કોંગ્રેસના ધારાસભ્યનો પિતરાઇ ભાઈ છે, તૌસિફ અને તેની માતાએ નિકિતા પર ધર્મ પરિવર્તન માટે દબાણ કર્યું હતું

Vande Gujarat News

COVID 19: Fashion icon Donatella Versace donates 200,000 Euros to Italy hospital fighting coronavirus

Admin