Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Govt India National Sports

पद्मश्री अवॉर्ड:पीटी ऊषा के कोच नांबियार समेत खेल के 7 दिग्गजों को सम्मान, इनमें एक भी क्रिकेटर नहीं

अंशु जामसेनपा को भी पद्मश्री सम्मान मिला। अंशु दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही हैं, जिन्होंने एक ही सीजन में दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की है।

इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय खेल के 7 दिग्गजों को पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इनमें लीजेंड पीटी ऊषा के कोच माधवन नांबियार और टेबल टेनिस प्लेयर मौमा दास भी शामिल हैं। इस बार किसी भी क्रिकेटर को देश का यह चौथा सबसे बड़ा सम्मान नहीं मिल सका।

गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले सभी दिग्गजों को सम्मानित किया गया। साथ ही खेल से इस साल किसी को भी पद्म विभूषण और पद्म भूषण सम्मान के लिए नहीं चुना गया।

नाम खेल
पी अनिता बास्केटबॉल
मौमा दास टेबल टेनिस
अंशु जामसेनपा पर्वतारोही
सुधा सिंह एथलेटिक्स (धावक)
वीरेंद्र सिंह कुश्ती
केवाई वेंकटेश पैरा-एथलीट
माधवन नांबियार एथलेटिक्स कोच

मौमा यह सम्मान पाने वाली दूसरी टेबल टेनिस प्लेयर

इनमें माधवन नांबियार द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके हैं। उन्हें यह सम्मान 1985 में मिला था। मौमा ने अर्जुन अवॉर्ड भी जीता है। उन्हें 2013 में यह सम्मान मिला था। मौमा पद्मश्री से सम्मानित होने वाली दूसरी टेबल टेनिस प्लेयर बन गई हैं। उनसे पहले अचंता शरत कमल यह सम्मान हासिल कर चुके हैं।

अंशु जामसेनपा को भी पद्मश्री सम्मान मिला। अंशु दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही हैं, जिन्होंने एक ही सीजन में दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की है।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है वेंकटेश का नाम
वहीं, पैरा-एथलीट वेंकटेश का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। उन्होंने 2005 के वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स में सबसे ज्यादा मेडल जीते थे। साथ ही उन्होंने 1994 में जर्मनी के बर्लिन में हुए पहले इंटरनेशनल पैरालिंपिक कमेटी (IPC) एथलेटिक्स वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

संबंधित पोस्ट

Remembering Stephen Hawking: Books and quotes from the scientist that prove his genius

Admin

અંકલેશ્વર GIDCમાં GSTના દરોડા: 10 કન્ટેઈનર ચકાસ્યા

Vande Gujarat News

परमाणु बम बनाने के कितने करीब पहुंच गया है ईरान?

Vande Gujarat News

સમાજ સેવાનું ઉત્કૃષ્ઠ ઉદાહરણ આપનાર, જિલ્લાના હજારો યુવાનોને રોજગારી અપાવનાર, નિ:સ્વાર્થ વ્યક્તિત્વ એટલે દહેજના જોલવા ગામના આગેવાન સુલેમાન પટેલ.

Vande Gujarat News

IIFL લૂંટ કેસમાં સોનુ ખરીદનાર સોનીને ઝડપી પાડવાની કવાયત, લૂંટારૂઓએ 700 ગ્રામ સોનું રૂા.30 લાખમાં વેચી માર્યું હતું, કર્મચારીઓના મોબાઇલ અને ટેબલેટ શોધવાનો પ્રયાસ

Vande Gujarat News

बंगालः डायमंड हार्बर में जेपी नड्डा के काफिले पर हुए हमले की गाज एसपी पर गिरी, हुआ तबादला

Vande Gujarat News