Vande Gujarat News
Breaking News
Breaking News Business India Intresting Lifestyle National Social

उम्र 40 पार, तब हुई फ्यूचर की चिंता, 20 साल में ऐसे जुटा सकते हैं 2 करोड़

निवेश का लक्ष्य

निवेश शुरू करने की उम्र नहीं होती है. लेकिन जितनी कम उम्र में निवेश की शुरुआत कर देंगे, लक्ष्य उतना आसान हो जाएगा. लेकिन हमारे देश में निवेश के बारे में सोचते-सोचते ही लोग 40 की उम्र पार कर जाते हैं. ऐसे में जब वो निवेश के बारे में प्लान करते हैं तो फिर वो तय नहीं कर पाते हैं कि कैसे निवेश की शुरुआत की जाए.

म्यूचुअल फंड में निवेशदरअसल, छोटे निवेश से भी बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इसके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश की कोई उम्र नहीं होती है, अगर आपकी उम्र 40 साल या उससे ऊपर है तो भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में हर महीने सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये निवेश करना होगा.
20 साल तक करें निवेशअगर आप 40 साल की उम्र से निवेश करते हैं तो अगले 20 साल तक यानी 60 साल की उम्र तक कम से कम निवेश करना होगा. क्योंकि अक्सर इस उम्र की लोगों में रिटायरमेंट की चिंता होती है. अगर आप सही तरीके से 20 साल भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो अपने रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड जुटा सकते हैं.
20 साल में करोड़पति बनने के तरीके!20 साल में करोड़पति बनने के तरीके!

आप लगातार 20 साल तक म्यूचुअल फंड में निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए हर महीने कम से कम 9,000 रुपये निवेश करना होगा. 20 साल में साढ़े 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न पर 1 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा. हालांकि कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 साल के दौरान 20 फीसदी सालाना से ज्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड में हर महीने 10 हजार रुपये के निवेश पर 2 करोड़ रुपये बन जाएगा.

निवेश से पहले क्या करें?निवेश से पहले क्या करें?

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सबसे जरूरी सही फंड का चयन करना होता है. छोटे निवेशकों के लिए फंड का चुनाव करना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की जरूरत होती है. इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें, हो सके तो किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें, क्योंकि यह बाजार के जोखिमों के अधीन होता है.

हर किसी के लिए लक्ष्य और लगातार निवेश जरूरी  हर किसी के लिए लक्ष्य और लगातार निवेश जरूरी  

आज के दौर में म्यूचुअल फंड के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है. पिछले दो दशकों में म्यूचुअल फंड ने शानदार रिटर्न दिया है. कुछ लोगों ने दो दशक पहले म्यूचुअल फंड में निवेश की राह को चुना और आज करोड़पति हैं.

संबंधित पोस्ट

किसान आंदोलन: कृषि मंत्री तोमर से मिले सीएम खट्टर, कहा- एक-दो दिन में निकल जाएगा हल

Vande Gujarat News

વડોદરાના નેચર વોક ગ્રુપ દ્વારા પર્યાવરણ માટે જરૂરી વૃક્ષોનું જતન કરવા માટે પ્રયાસો હાથ ધરાયા, “Free the Tree” કાર્યક્રમ અંતર્ગત રસ્તાની બંને બાજુમાં વિકસિત થયેલ વૃક્ષોનાં ટ્રી ગાર્ડને કાપીને દૂર કરવામાં આવ્યા…

Vande Gujarat News

डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट स्थायी रूप से सस्पेंड, कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा पर एक्शन

Vande Gujarat News

અમેરિકામાં હવાઇ સ્થિત કિલુઆ જ્વાળામુખી ફાટ્યો, 4.4ની તીવ્રતાનો ભૂકંપ આવ્યો

Vande Gujarat News

અંકલેશ્વર પબ્લિક સ્કૂલને રાષ્ટ્રીય કક્ષાના એજ્યુકેશન મેગેઝિન દ્વારા ત્રીજો ક્રમાંક અપાયો

Vande Gujarat News

प्रयागराज: पटाखा चलाते वक्त झुलसी BJP सांसद रीता बहुगुणा जोशी की 6 साल की पोती, मौत

Vande Gujarat News